1. home Hindi News
  2. career
  3. indian air force recruitment 2021 notification out 12th class pass applications invited for 1524 group c civilian posts sarkari naukri and result 2021 sry

Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायुसेना ने निकाली बंपर वैकेंसी, 12वीं पास छात्र ऐसे करें आवेदन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय वायुसेना ने निकाली 12वीं पास छात्रों के लिए आवेदन
भारतीय वायुसेना ने निकाली 12वीं पास छात्रों के लिए आवेदन
internet

Indian Air Force Group C Recruitment 2021: भारतीय वायु सेना ने स्टेनो, सुपरीटेंडेट, कुक, हाउस कीपिंग स्टाफ, MTS, LDC, CS & SMW, कारपेंटर, लॉन्ड्रीमैन, अयाह, हिंदी टाइपिस्ट और विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है. ग्रुप सी के तहत पद संबंधित विषय में अपेक्षित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार ऑनलाइन मोड के माध्यम से पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

विभिन्न वायु सेना स्टेशनों / इकाइयों में ग्रुप सी सिविलियन पदों के लिए कुल 1524 रिक्तियों की भर्ती की जाएगी. उम्मीदवारों को किसी भी पद पर आवेदन करने से पहले अधिसूचना को पढ़ने की सलाह दी जाती है. पात्रता, योग्यता, आयु सीमा, चयन मानदंड और अन्य विवरण के लिए उम्मीदवार इस अधिसूचना का उल्लेख कर सकते हैं.

Indian Air Force Recruitment 2021 के लिए रिक्ति विवरण

  • वेस्टर्न एयर कमांड यूनिट – 362 पद

  • दक्षिणी वायु कमान यूनिट – 28 पद

  • ईस्टर्न एयर कमांड यूनिट – 132 पद

  • सेंट्रल एयर कमांड यूनिट – 116 पद

  • रखरखाव कमांड यूनिट – 479 पद

  • प्रशिक्षण कमान यूनिट – 407 पद

Indian Air Force Group C Recruitment 2021: शैक्षिक योग्यता

वरिष्ठ कंप्यूटर ऑपरेटर - मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित या सांख्यिकी में स्नातक और इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग में एक वर्ष का अनुभव

Supdt (स्टोर) - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या समकक्ष

स्टेनो Gde-II - मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा पास या समकक्ष

लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास; कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 wpm या हिंदी में 30 wpm की टाइपिंग की गति (35 wpm और 30 wmp प्रत्येक शब्द के लिए औसतन 5 प्रमुख अवसादों पर 10500 KDPH / 9000 KDPH के अनुरूप हैं)

हिंदी टाइपिस्ट: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास। कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 wpm या हिंदी में 30 wpm की टाइपिंग स्पीड (35 wpm और 30 wmp प्रत्येक शब्द के लिए औसतन 5 प्रमुख अवसादों पर 10500 KDPH / 9000 KDPH के अनुरूप है).

स्टोर कीपर: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता

सिविलियन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर (साधारण ग्रेड): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन पास या समकक्ष योग्यता; हल्के और भारी वाहनों के लिए वैध सिविल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए; ड्राइविंग और मोटर तंत्र के ज्ञान में पेशेवर कौशल होना चाहिए; मोटर वाहन चलाने में न्यूनतम दो वर्ष का अनुभव.

कुक (साधारण ग्रेड): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या खानपान में डिप्लोमा; ट्रेड में 1 साल का अनुभव.

पेंटर (कुशल): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10 वीं पास; किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पेंटर के व्यापार में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रमाणपत्र.

Indian Air Force Group C के लिए आवेदन कैसे करें

योग्य उम्मीदवार रिक्तियों और योग्यता के अधीन अपनी पसंद के उपरोक्त वायु सेना स्टेशन में से किसी पर भी आवेदन कर सकते हैं। इस प्रारूप के तहत दिए गए प्रारूप के अनुसार आवेदन (अंग्रेजी / हिंदी में टाइप), निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ विधिवत समर्थित है, इस विज्ञापन के प्रकाशन की अंतिम तिथि से 30 दिनों (2 मई 2021) के अनुसार संबंधित वायु सेना स्टेशन तक पहुंचना है. लिफाफे पर स्पष्ट रूप से उल्लेख करने के लिए आवेदक "APPLICATION FOR THE POST OF -------- और CATEGORY --------" आवेदन पत्र भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए प्रदान किए गए हाइपरलिंक पर जांच करें.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें