1. home Hindi News
  2. career
  3. ignou invites application for ma in sanskrit

IGNOU ने मांगा ओपन एवं डिस्टेंस मोड के लिए इस विषय में आवेदन, जल्द करवाएं एडमिशन

By Shaurya Punj
Updated Date

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने ओपन और डिस्टेंस मोड के माध्यम से संस्कृत में मास्टर प्रोग्राम शुरू किया है। कार्यक्रम को संस्कृत के विभिन्न विषयों में प्रतिष्ठित विद्वानों के शैक्षिक परामर्श और समर्थन के साथ डिजाइन और विकसित किया गया था. स्नातक के बाद किसी भी विषय के छात्र ODL (Open and Distance Learning) मोड के माध्यम से इसे करने के लचीलेपन के साथ संस्कृत में मास्टर डिग्री ले सकते हैं.

कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए, लॉन्च का आयोजन वेबिनार के माध्यम से किया गया था और वार्सिटी के फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारण किया गया था. इस अवसर पर संबोधित करते हुए, कुलपति नागेशर राव ने आशा व्यक्त की कि सभी के सामूहिक प्रयासों से, संस्कृत को अपेक्षित बढ़ावा मिलेगा और छात्रों द्वारा पसंदीदा विकल्प के रूप में लिया जाएगा.

वर्सिटी ने हाल ही में एक पॉडकास्ट श्रृंखला शुरू की है जो छात्रों को वार्सिटी द्वारा दिए गए व्याख्यान को सुनने के दौरान सीखने में मदद करेगी। संस्थान ने कहा कि पॉडकास्ट श्रृंखला का उद्देश्य "विविध शिक्षार्थी आधार" है.

पॉडकास्ट समन्वयक प्रो नीती अग्रवाल और स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के प्रोफेसर नयनतारा पाधी हैं. मंच को ऑनलाइन शिक्षा (COE) केंद्र के निदेशक प्रोफेसर उमा नजीलाल द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है. मंच शिक्षार्थियों और हितधारकों को श्रेष्ठ दिमागों को सुनने का अवसर प्रदान करेगा.

महामारी के कारण, खुले विश्वविद्यालय द्वारा दी जाने वाली कई अन्य सुविधाओं को डिजिटल कर दिया गया है, जिसमें ई-ज्ञानकोश - एक राष्ट्रीय डिजिटल भंडार, ज्ञानवाणी - एक शिक्षा एफएम रेडियो, ज्ञानधारा - इंटरनेट ऑडियो, और इग्नू के पुस्तकालय की सामग्री, जैसा कि विश्वविद्यालय द्वारा पहले सूचित किया गया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें