24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IAF Agniveer Recruitment 2024: अग्निवीर वायु पदों के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, जल्द कर लें अप्लाई

भारतीय वायु सेना अग्निपथ स्कीम के तहत अग्नीवीर वायु पदों के लिए भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

IAF Agniveer Recruitment 2024: भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना के अंतर्गत वायु पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है, रजिस्ट्रेशन 8 जुलाई से शुरू हुए हैं और इसकी आखिरी तिथि 28 जुलाई होगी. आवेदन करने के लिए आप वायुसेना के आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जा सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इस भर्ती के लिए योग्यता क्या है और इससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां.

अग्निविर वायु भर्ती के लिए कितनी होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता?

अग्निविर वायु भर्ती के लिए ऐसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं कक्षा को कम से कम 50 फीसदी अंकों से उत्तीर्ण किया होगा और साथ ही अंग्रेजी में कम से कम 50 अंक हासिल किए हो.

IAF Agniveer के लिए कौन कर सकते हैं आवेदन?

अग्निवीर वायु के इस वैकेंसी में सिर्फ ऐसे लोग आवेदन कर सकते हैं जो अविवाहित हो. महिला उम्मीदवारों के लिए ये नियम है कि उन्हें अगले चार साल की अवधि तक गर्भवती न होने का लिखित वचन देना होगा. इसके अलावा इस भर्ती में शामिल होने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी होनी चाहिएऔर महिला अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए.

अग्निवीर वायु भर्ती के लिए कितनी होनी चाहिए लंबाई ?

अग्निवीर वायु के इस वैकेंसी में शामिल होने के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी होनी चाहिएऔर महिला अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए.

अग्निवीर वायु के लिए क्या है चयन प्रक्रिया?

अग्निवीर वायु पदों के लिए अगर चयन प्रक्रिया की बात करें तो सबसे पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी, इसमें जो पास होंगे वो इसके बाद एक मेडिकल टेस्ट में शामिल होंगे और दोनों परीक्षाओं के आधार पर भर्ती की जाएगी.

Also Read: ITBP 2024 : इंडो तिब्बती बॉर्डर पुलिस में वैकेंसी जारी, देखें भर्ती डिटेल्स

Also Read: Sarkari Jobs Update: इन सरकारी नौकरियों के आवेदन जल्द हो जाएंगे बंद, यहां करें चेक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें