1. home Hindi News
  2. career
  3. clat 2021 latest news updates know schedule and exam date everything about career in law rkt

Career in Law, CLAT 2021: क्लैट से रखें कानून में करियर की नींव, कमाई की नहीं कोई सीमा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
File

Career in Law, CLAT 2021 : लॉ हमेशा से एक आकर्षक करियर विकल्प रहा है. महात्मा गांधी से लेकर बराक ओबामा तक कई बड़ी शख्सियतों ने अपने करियर की शुरुआत बतौर लॉयर की. बीते कुछ वर्षों में कानून के करियर में कई नये विकल्प उभरे हैं. आप अगर लॉ की पढ़ाई कर इस क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं, तो कॉमन लाॅ एडमिशन टेस्ट (क्लैट)-2021 के माध्यम से किसी प्रतिष्ठित लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं. जानें परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया, टेस्ट की तैयारी एवं लॉ में मौजूद करियर राहों के बारे में...

लॉ के अंडरग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आयोजित होनेवाली बेहद अहम परीक्षा क्लैट-2021 के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं. इसका आयोजन हर वर्ष कंसोर्टियम ऑफ द नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज की ओर से अखिल भारतीय स्तर पर किया जाता है. आप अगर देश की किसी प्रतिष्ठित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर अभी से एंट्रेंस में सफलता के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं. क्लैट में सफल छात्रों के लिए देश के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में लॉ के यूजी एवं पीजी प्रोग्राम में प्रवेश की राह बनती है.

आप दे सकते हैं क्लैट-2021

लॉ के यूजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए क्लैट देनेवाले छात्रों का न्यूनतम 45 प्रतिशत (अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के छात्रों का 40 प्रतिशत) अंकों के साथ 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना आवश्यक है. मार्च/अप्रैल 2021 में 12वीं की परीक्षा देनेवाले छात्र भी क्लैट-2021 में शामिल हो सकते हैं.

लॉ के पीजी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए क्लैट-2021 में शामिल होनेवाले छात्रों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत (अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के छात्रों के पास कम से कम 45 प्रतिशत) अंकों में एलएलबी डिग्री होनी चाहिए. क्लैट में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है.

परीक्षा के पैटर्न व पाठ्यक्रम को समझें

यूजी क्लैट : लॉ के यूजी कोर्स के लिए आयोजित होनेवाले क्लैट-2021 में बहुविकल्पीय प्रकार के 150 प्रश्न पूछे जायेंगे. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. टेस्ट की अवधि दो घंटे होगी. इसमें इंग्लिश लैंग्वेज, करेंट अफेयर्स, जिसमें जनरल नाॅलेज भी शामिल होगा, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव टेक्नीक पर आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे. इस पेपर में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काट लिये जायेंगे.

पीजी क्लैट : पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के क्लैट-2021 में पहले सेक्शन में वस्तुनिष्ठ प्रकार के 100 प्रश्न शामिल होंगे. इसमें निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है, प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काट लिये जायेंगे. दूसरे सेक्शन में अभ्यर्थियों को 2 वर्णनात्मक निबंध लिखने होंगे. इस पेपर में कांस्टिट्यूशनल लॉ, न्यायशास्त्र, एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ, कॉन्ट्रैक्ट लॉ, फैमिली लॉ, क्रिमिनल लॉ, प्रॉपर्टी लॉ, कंपनी लॉ, पब्लिक इंटरनेशनल लॉ, टैक्स लॉ, एनवायर्नमेंटल लॉ एवं लेबर एंड इंडस्ट्रियल लॉ पर केंद्रित ग्रेजुएशन स्तर के प्रश्न होंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें