1. home Home
  2. career
  3. cbse fact check cbse will not made exam paper of class 9th and 11th see details rumours of board providing class 9 and 11 question papers sry

CBSE Fact Check: तो क्या CBSE बनाएगी 9वीं/11वीं का पेपर, बोर्ड ने कही ये बात

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को एक सर्कुलर जारी कर दावा किया कि बोर्ड कक्षा 9 और 11 का प्रश्न पत्र तैयार करेगा. सीबीएसई ने नोटिस को "फर्जी" बताया और कहा कि यह दोहराया जाता है कि आप ऐसी किसी भी जानकारी पर विश्वास नहीं करें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Fact Check: Board will not prepare the question paper of Classes 9 and 11.
CBSE Fact Check: Board will not prepare the question paper of Classes 9 and 11.
internet

ऐसी खबरें आईं थीं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) द्वारा नौंवी और 11वीं की परीक्षा एक ही प्रश्न पत्र से पूरे देशभर में ली जाएगी. 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र बोर्ड पैटर्न पर बनाए जाने को लेकर एक दावा सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. पर अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)ने बताया है कि वो कक्षा 9 और 11 के प्रश्न पत्र तैयार नहीं करेगा. बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया है.

सीबीएसई ने नोटिस को बताया फर्जी

सीबीएसई ने नोटिस को "फर्जी" बताया और कहा कि यह दोहराया जाता है कि आप ऐसी किसी भी जानकारी पर विश्वास नहीं करें, जो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही है और बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है. बोर्ड सबसे पहले अपनी वेबसाइट पर सारी जानकारी जारी करता है. इसलिए केवल बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी को प्रमाणित किया जाता है.

वायरल खबर का खंडन जारी

सरकार की फैक्ट चेकिंग एजेंसी, पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्विटर पर जानकारी दी कि सीबीएसई द्वारा कक्षा 9 और 11 की अंतिम परीक्षाओं के प्रश्न पत्र तैयार किए जाने का दावा करने वाला एक संदेश प्रचलन में है। छात्रों से ऐसे 'फर्जी' संदेशों को फॉरवर्ड करने से बचने के लिए कहते हुए, एजेंसी ने ट्वीट किया, "एक व्हाट्सएप संदेश जिसमें दावा किया गया है कि कक्षा 9वीं और 11वीं की अंतिम परीक्षाओं का प्रश्न पत्र सीबीएसई द्वारा तैयार किया जाएगा. यह दावा फर्जी है. सीबीएसई ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की। ऐसे झूठे संदेशों को अग्रेषित करने से बचना चाहिए."

बोर्ड ने पहले बोर्ड परीक्षा 2022 में बदलाव की घोषणा की थी, लेकिन उसने कक्षा 9, 11 की अंतिम परीक्षाओं के संबंध में अब तक कुछ भी घोषित नहीं किया है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें