1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse board 12th result 2021 date latest update check new cbse notice smb

CBSE ने 12वीं के रिजल्ट को अंतिम रूप देने के लिए आगे बढ़ाया डेडलाइन, जानें कब जारी होगा परिणाम!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE 12th Result 2021 : जानें कब जारी होगा परिणाम
CBSE 12th Result 2021 : जानें कब जारी होगा परिणाम
Twitter

CBSE Board 12th Result 2021 Date केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बारहवीं कक्षा के परिणाम (CBSE 12th Result 2021) को अंतिम रूप देने की अंतिम तिथि 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई (शाम 5) बजे कर दिया है. सीबीएसई बुधवार को इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है. संभावना जतायी जा रही है कि 12वीं के रिजल्ट की तारीख आने वाले दिनों में जारी हो सकती है.

12वीं के रिजल्ट के संबंध में सीबीएसई की ओर से जारी किए नोटिस में कहा गया है कि स्कूल अपनी पूरी क्षमता के साथ डाटा को अंतिम रूप देने का काम कर रहे हैं. लेकिन, आखिरी तारीख नजदीक होने के कारण शिक्षक दबाव में आकर गलतियां कर रहे हैं और फिर उसे सही करवाने के लिए सीबीएसई से निवेदन कर रहे हैं. ऐसे में सीबीएसई ने रिजल्ट को अंतिम रूप देने की आखिरी तारीख 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई 2021 (शाम 5 बजे) करने का फैसला लिया है. नोटिस में स्कूलों से निवेदन करते हुए कहा गया है कि वे अपना काम जारी रखें और किसी भी स्कूल का काम नहीं पूरा होने पर उस स्कूल का रिजल्ट अलग से जारी किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी. परीक्षा के परिणाम सीबीएसई (CBSE) द्वारा घोषित वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किया जाएगा. इसके तहत आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट सहित 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के अंकों पर विचार किया जाएगा. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और अन्य राज्य बोर्ड को 31 जुलाई तक 12वीं का रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था. 25 जुलाई तक स्कूलों द्वारा रिजल्ट को अंतिम रूप देने का काम पूरा कर लिया जाएगा. ऐसे में अब 25 से 31 जुलाई के बीच 12वीं के परिणाम आने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि, आधिकारिक तौर पर इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें