1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse 12th board exam 2021 pil filed in supreme court for cancellation of cbse and cisce 12th board likely to be listed soon check offical website cbse gov in datesheet and exam pattern to be announced soon sry

CBSE 12th Exam Date 2021: CBSE और CISCE की 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर जाने लेटेस्ट अपडेट, जानिए कब हो सकते हैं एग्जाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE 12th Exam Date 2021 Update
CBSE 12th Exam Date 2021 Update
internet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर जल्द ही फैसला आने की उम्मीद है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने रविवार को राज्यों से 12वीं की फाइनल परीक्षाओं पर सुझाव भेजने को कहा और कहा कि जल्द से जल्द फैसला लिया जाएगा. अबतक की तैयारियों के मुताबिक यह परीक्षा होम सेंटर पर होगी. परीक्षा मुख्‍य विषयों के लिए ली जाएगी. 3 घंटे के बदले परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी.

परीक्षा रद्द करने को लेकर दायर की गयी याचिका

देश में फैली कोरोनावायरस संक्रणण के कारण बारहवीं परीक्षा के आयोजन को रद्द करने के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका (पीआईएल) 14 मई 2021 को दायर की गयी थी. दोनो ही केंद्रीय बोर्डों की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द किये जाने की मांग को लेकर दायर इस याचिका को, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुनवाई के लिए जल्द ही सूचीबद्ध किया जा सकता है.

ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर परीक्षा का सुझाव

इससे पहले 23 मई को हुई उच्च स्तरीय बैठक में सीबीएसई क्लास 12 एग्जाम (CBSE 12 Exam) में इस बार सिर्फ प्रमुख विषयों की परीक्षा कराये जाने संबंधी दो प्रस्ताव रखे थे. बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि ये परीक्षाएं ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर और पहले से कम अवधि की हों. स्कूल्स द्वारा ही परीक्षा कराये जाने का भी प्रस्ताव रखा गया था.

कब हो सकती हैं परीक्षाएं?

न्यूज एजेंसी पीटीआई (PTI) के मुताबिक, CBSE ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE 12th Exam date) आयोजित करने और सितंबर में नतीजे घोषित करने का प्रस्ताव रखा है. सूत्रों की मानें तो सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है. बता दें, इस बार CBSE 12वीं की परीक्षा में 14,30,247 स्टूडेंट्स को शामिल होना है.

स्थगित हुईं जेईई मेन और जेईई एडवांस परीक्षा

बोर्ड के अलावा, केंद्र द्वारा जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं पर भी घोषणा करने की उम्मीद है. जेईई मेन और जेईई एडवांस के दो सत्र पहले ही स्थगित कर दिए गए हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें