1. home Hindi News
  2. career
  3. aiapget 2020 online application begins ayush national testing agency

AIAPGET 2020 के लिए Online Registration हुआ शुरू, ऐसे करें आवेदन

By Shaurya Punj
Updated Date
AIAPGET 2020 के लिए Online Registration हुआ शुरू
AIAPGET 2020 के लिए Online Registration हुआ शुरू

AIAPGET यानी ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएशन एंट्रेंस टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वार आयोजित होने जा रही ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएशन एंट्रेंस टेस्ट (AIAPGET) 2020 के लिए इच्छुक और पात्र उम्मीदवार परीक्षा के लिए ntaaiapget.nic.in पर 5 जून, 2020 को या उससे पहले शाम 4 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

AIAPGET 2020, कंप्यूटर आधारित परीक्षा, अगले शैक्षणिक सत्रों के लिए PG आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही है.

पात्रता मापदंड:

उम्मीदवारों के पास BAMS / BUMS / BSMS / BHMS / स्नातक BHMS डिग्री या अनंतिम BAMS / BUMS / BSMS / BHMS पास प्रमाणपत्र IMCC 1970 / HCC 1973 अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार मान्यता प्राप्त होना चाहिए और BAMS / BUMS का स्थायी या अनंतिम पंजीकरण प्रमाण पत्र होना चाहिए CCIM / CCH / राज्य बोर्ड / विश्वविद्यालयों / डीम्ड विश्वविद्यालयों द्वारा जारी / BSMS / BHMS / स्नातक की उपाधि प्राप्त BHMS डिग्री योग्यता और इंटर्नशिप के एक वर्ष पूरा कर चुके हैं या CCIM / आयुष अधिसूचना के अनुसार इंटर्नशिप पूरा करने वाले हों, वो AIAPGET 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

AIAPGET-2020 में उपस्थित होने के लिए पात्रता के निर्धारण के लिए इंटर्नशिप पूरा करने की कट-ऑफ तारीख 30 सितंबर, 2020 होगी.

प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) में आयोजित की जाएगी. केवल एक पेपर होगा जिसमें 480 अंक होंगे। 2 घंटे की अवधि में हल करने के लिए 120 प्रश्न होंगे.

प्रश्नपत्र का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी के लिए आयुर्वेद, अंग्रेजी और उर्दू के लिए यूनानी, अंग्रेजी और तमिल के लिए सिद्ध, और केवल होम्योपैथी के लिए अंग्रेजी होगा.

आवेदन शुल्क:

सामान्य और ओबीसी-एनसीएल श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 2500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि ओबीसी-ईडब्ल्यूएस आवेदकों के लिए, पंजीकरण राशि 2250 रुपये है. एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1750 रु है.

अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवार 20 जून से परीक्षा के लिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि, परीक्षा की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है. अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सूचना बुलेटिन पढ़ने की सलाह दी जाती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें