25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Admission in IIT 2022: अब जेईई पास किये बिना भी ले सकते हैं आईआईटी मद्रास में दाखिला

IIT जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से डेटा साइंस एंड एप्लीकेशंस में अब JEE स्कोर के बिना भी सपने को पूरा कर सकते हैं. आईआईटी मद्रास ने BS डिग्री इन डेटा साइंस एंड एप्लीकेशंस प्रोग्राम ऑफर किया है, जिसमें एडमिशन के लिए छात्रों को जेईई स्कोर की जरूरक नहीं है. जानें इस कोर्स व आवेदन से संबंधित अहम बातें...

Admission in IIT 2022: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मद्रास (आईआईटी, मद्रास), बीएससी इन प्रोग्रामिंग एंड डेटा साइंस कोर्स को अब नये विकल्प – बीएस डिग्री इन डेटा साइंस एंड एप्लीकेशंस के रूप में ऑफर कर रहा है. खास बात यह है कि चार वर्षीय इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्र को जेईई स्कोर की आवश्यकता नहीं है. इस कोर्स को करने के साथ-साथ छात्रों को किसी कंपनी या रिसर्च इंस्टीट्यूट में 8 महीने के अप्रेंटिस और प्रोजेक्ट करने का मौका भी दिया जायेगा.

मल्टीपल एंट्री व एग्जिट का है विकल्प

इस प्रोग्राम को सर्टिफिकेट, डिप्लोमा व डिग्री के मल्टीपल एंट्री व एग्जिट विकल्पों के साथ छात्रों के लिए काफी सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है. छात्र अपनी प्राथमिकता व सुविधा के अनुसार इस प्रोग्राम में अलग-अलग प्रमाण पत्र प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं. यह ऑनलाइन प्रोग्राम है, जिसमें छात्रों को सभी क्लासेज ऑनलाइन करायी जायेंगी.

आप ले सकते हैं इस कोर्स में प्रवेश

किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं पास करनेवाले छात्र इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस वर्ष बारहवीं कर रहे छात्र भी आवेदन के पात्र हैं, ऐसे छात्र बारहवीं पूरा करने के बाद प्रोग्राम में शामिल हो सकेंगे. एडमिशन के लिए कोई भी आयु सीमा तय नहीं की गयी है. कोई भी छात्र, जिसने 10वीं में इंग्लिश और मैथमेटिक्स की पढ़ाई की है, आवेदन के योग्य है.

हजारों छात्र करा चुके हैं नामांकन

आईआईटी मद्रास की ओर से इस कोर्स के लिए अब तक 13000 से अधिक छात्रों को नामांकित किया जा चुका है. नामांकित हुए छात्रों में सबसे अधिक छात्र तमिलनाडु से हैं, उसके बाद महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के छात्रों का नंबर है.

योग्य छात्रों को दी जायेगी स्कॉलरशिप

यह ऐसा पहला प्रोग्राम है, जो जेईई स्कोर के बिना छात्रों को आईआईटी मद्रास में दाखिला प्राप्त करने का मौका दे रहा है. इससे खासतौर से ग्रामीण इलाकों एवं आर्थिक रूप से कमजोर ऐसे छात्रों को आगे आने का मौका मिलेगा, जो जेईई की तैयारी के लिए कोचिंग की महंगी फीस नहीं दे पाते. यह प्रोग्राम वित्तीय जरूरत के योग्य छात्रों के लिए 100 फीसदी तक छात्रवृत्ति भी प्रदान करता है.

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक छात्र इस कोर्स के लिए वेबसाइट https://onlinedegree.iitm.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अंतिम तिथि : 19 अगस्त, 2022.

अन्य जानकारी के लिए देखें : https://www.iitm.ac.in/happenings/press-releases-and-coverages/iit-madras-bsc-program-programming-data-science-now-comes-4

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें