1. home Home
  2. career
  3. 65th bpsc cut off and scoring optional subject in bpsc exam latest news skt

BPSC परीक्षा में इस बार किस ऑप्शनल विषय का रहा जलवा, कितने कट-ऑफ को छूकर बने अधिकारी, जानें...

65वीं बीपीएससी (65th BPSC) का फाइनल रिजल्ट जारी हो गया है. इस बार एकतरफ जहां इंजीनियरिंग छात्रों का जलवा टॉप पर बना हुआ है वहीं सब्जेक्ट की बात करें तो भूगोल लेकर अधिकतर अभ्यर्थियों ने शीर्ष स्थानों पर कब्जा जमाया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
65वीं संयुक्त परीक्षा का BPSC ने जारी किया रिजल्ट
65वीं संयुक्त परीक्षा का BPSC ने जारी किया रिजल्ट
प्रभात खबर

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 65वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का अंतिम रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया. इस बार 422 अभ्यर्थियों का सपना पूरा हुआ है और वो बिहार सरकार के अधिकारी बन गये हैं. इस परीक्षा में वैकल्पिक विषय के रूप में किस विषय का चयन इसबार सही साबित हुआ और कितने नंबर को पाकर अभ्यर्थी अधिकारी बन सके, आप भी जानें...

65वीं बीपीएससी(BPSC) में इस बार इंजीनियरिंग बैकग्राउंड वाले अभ्यर्थियों का दबदबा देखने को मिला. टॉप 13 में 10 अभ्यर्थी ऐसे थे जिन्होंने इंजीनियरिंग करने के बाद बीपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन दिया और पास हुए. सबसे अजूबा इस बार के परिणाम में यह देखने को मिला कि इस बार टॉप-20 में 13 अभ्यर्थी वैसे पाए गए जिन्होंने भूगोल को वैकल्पिक (Optional Paper) के रूप में रखा.

64वीं समेत पिछले कई संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षाओं के रिजल्ट से 65वीं का रिजल्ट इस मायने में अलग रहा कि इसमें इंजीनियरिंग और मैथ की जगह मानविकी विषयों का बोलबाला रहा और टॉप-20 में टॉपर समेत नौ अभ्यर्थियों का वैकल्पिक विषय भूगोल है. इसके अलावा समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र और इतिहास से दो-दो और लोक प्रशासन से एक टॉपर हैं. इस प्रकार टॉप-20 में कुल 16 मानविकी से हैं, जबकि दो मैथ से और दो सिविल इंजीनियरिंग से हैं.

टॉप-10 में सात अभ्यर्थी बीटेक डिग्रीधारी हैं, लेकिन इनमें से पांच ने परीक्षा में भूगोल को वैकल्पिक विषय के रूप में रखा था.मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीपीएससी के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया है कि इस बार 65वीं बीपीएससी में सभी ऑप्शनल विषयों के अभ्यर्थी पास हुए हैं.

बात कट ऑफ की करें तो इस बार बीपीएससी का कट ऑफ कुछ इस तरह रहा.

- अनारक्षित वर्ग(पुरूष)- 532

-अनारक्षित वर्ग(महिला)- 515

-ईडब्ल्यूएस- 530

-ईडब्ल्यूएस (महिला)-504

-एससी (पुरूष)- 507

-एसटी(पुरूष)- 495

-ईबीसी- 518

-ईबीसी (महिला)- 508

-बीसी- 525

-बीसी महिला- 515

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें