1. home Hindi News
  2. career
  3. 10th board exam result hp board result 2020 hpbose 10th12th result dates hpboseorg results parikcha result amh

10th Board Exam Result : इन सात बिंदुओं के आधार पर तैयार होगा बोर्ड के 10वीं के छात्रों का परीक्षा परिणाम

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
10th Result
10th Result
Prabhat Khabar
  • परीक्षा परिणाम सात बिंदुओं के आधार पर तय किए जाएंगे

  • बीते दिनों हुई अंग्रेजी की परीक्षा के आधार पर अंक तय किए जाएंगे

  • शिक्षकों को भी आंतरिक मूल्यांकन करने के लिए कुछ अंक दिए जाएंगे

10th Board Exam Result : हिमाचल प्रदेश के 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम सात बिंदुओं के आधार पर तय किए जाएंगे. राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड नौवीं कक्षा की परीक्षाओं के अंक के अलावा फर्स्ट व सेकेंड टर्म, प्री बोर्ड परीक्षाओं, प्रैक्टिकल तथा बीते दिनों हुई अंग्रेजी की परीक्षा के आधार पर अंक तय किए जाएंगे. शिक्षकों को भी आंतरिक मूल्यांकन करने के लिए कुछ अंक दिए जाएंगे.

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर को तय किए गए फार्मूले की जानकारी दे दी गई है. कैबिनेट बैठक से मंजूरी के बाद शिक्षा बोर्ड आगामी तीन सप्ताह के भीतर परीक्षा परिणाम जारी कर देगा. परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए जल्द ही कमेटियां बनाई जाएंगी. बोर्ड से इसकी अधिसूचना जारी होते ही दो से तीन सप्ताह में कार्य पूरा करने का प्रयास रहेगा. 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए सीबीएसई के फार्मूले का इंतजार किया जाएगा.

प्रिंसिपलों की अध्यक्षता में गठित करेंगे कमेटी

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों और विद्यार्थियों के स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने बोर्ड की 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया है. अंक निर्धारण के लिए व्यापक मूल्यांकन को ध्यान में रखा गया है. संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की अध्यक्षता में परिणाम सारणीकरण समिति का गठन किया जाएगा. जो इन मापदंडों के अनुसार परीक्षा परिणाम तैयार करेगी.

12वीं कक्षा के लिए सीबीएसई के फार्मूले का इंतजार

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि 12वीं कक्षा के अंक निर्धारित करने को अभी सीबीएसई का फार्मूला नहीं आया है. मामला सुप्रीम कोर्ट में भी विचाराधीन है. सीबीएसई का फार्मूला आते ही हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड अपना फार्मूला तैयार करेगा. उन्होंने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा से समझौता नहीं कर सकते. 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित करने का कैबिनेट बैठक में फैसला होगा.

शोक में स्थगित हुई कैबिनेट बैठक

लॉकडाउन, परीक्षा परिणाम समेत कई महत्वपूर्ण मामलों पर फैसले के लिए आज कैबिनेट की बैठक होने वाली थी. सुबह विधायक नरेंद्र बरागटा के निधन की सूचना आने के बाद बैठक स्थगित कर दी गई.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें