1. home Hindi News
  2. business
  3. you can now open a savings account from sbi yono from anywhere and anytime know how to use

SBI YONO से अब सेविंग अकाउंट खोलना हुआ आसान, जानिए कैसे करें इस्तेमाल...?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एसबीआई ने दोबारा शुरू किया ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा.
एसबीआई ने दोबारा शुरू किया ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा.
फाइल फोटो.

नयी दिल्ली : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने डिजिटाइजेशन के इस युग में स्मार्टफोन रखने वालों के लिए बचत खाता (सेविंग अकाउंट) खोलना आसान कर दिया है. स्मार्टफोन रखने वाले अब चौबीसों घंटे कहीं से भी और कभी एसबीआई के योनो (YONO) एप से सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं. इस एप के जरिये वही आदमी सेविंग अकाउंट खोल सकता है, जिसके पास आधार नंबर (Aadhaar Number) और पैन कार्ड (PAN Card) हो. योनो से आधार या फिर पैन से भी खाता खोला जा सकता है.

इसके साथ ही एसबीआई ने शुक्रवार को घर बैठे ऑनलाइन अकाउंट खुलवाने के लिए इंस्टा बैंकिंग अकाउंट सर्विस (Insta Saving Bank Account) को दोबारा चालू किया है. बैंक की यह सुविधा 'ग्राहकों के लिए आधार आधारित तत्काल डिजिटल बचत खाता है. बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी देते हुए कहा है कि इस बैंक अकाउंट का नाम इंस्टा सेविंग्स बैंक अकाउंट है. इसे घर बैठे कोई भी खुलवा सकता है. इसमें मिनिमम बैंलेंस नहीं होने पर बैंक कोई चार्ज भी नहीं वसूलेगा.

ऐसे खोल सकते हैं अकाउंट : इंस्टा बैंकिंग अकाउंट सर्विस के तहत एसबीआई में सेविंग अकाउंट खोलने के लिए आपको योनो एप का इस्तेमाल करना होगा. इस एप के जरिये आप 24x7 और कहीं से भी सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं. इसके साथ ही, अगर आप इस बैंक में घर बैठे अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो आप एसबीआई की योनो वेबसाइट https://www.sbiyono.sbi/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

क्या होगा फायदा : एसबीआई की ओर से दोबारा शुरू की गयी इंस्टा बैंकिंग अकाउंट सर्विस के तहत सबसे बड़ा फायदा यह मिलेगा कि आपको अकाउंट खुलवाने के लिए आपको बैंक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. इसके अलावा, आप घर बैठे ही बिना किसी पेपर (पेपरलेस) के ही अकाउंट खोल सकते हैं. इतना ही नहीं, ऑनलाइन अकाउंट खोलने के बाद खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की कोई टेंशन नहीं होगी और न ही खाता खाली होने के बाद आपको किसी प्रकार का चार्ज देना पड़ेगा.

अकाउंट में रख सकते हैं 1 लाख रुपये तक की रकम : योनो के जरिये खोले गए अकाउंट में आप अधिक से अधिक 1 लाख रुपये तक का बैलेंस रख सकते हैं. इसके साथ ही, अकाउंट खुलवाने के एक साल के अंदर आप इसे रेग्यूलर सेविंग अकाउंट या फिर डिजिटल सेविंग अकाउंट में बदलवा सकते हैं.

एक साल केवाईसी नहीं कराने पर बंद हो जाएगा अकाउंट : एसबीआई में ऑनलाइन अकाउंट खुलवाने के बाद अगर आप एक साल तक केवाईसी (Know Your Customer) करवाते हैं, तो आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है और आपकी ब्रांच लेनदेन करने की सुविधा नहीं दे सकेगी.

कौन खोल सकता है अकाउंट : एसबीआई की इस सुविधा के तहत केवल 18 साल के अधिक उम्र के भारत के नागरिक ही अकाउंट खोल सकते हैं. इंस्‍टा अकाउंट सिंगल ऑपरेटिंग है. सिंगल ऑपरेटिंग का मतलब यह है कि इसका इस्तेमाल ज्वाइंट अकाउंट के तौर पर नहीं किया जा सकता. बैंक खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है. बैंक खाता खोलने के समय नॉमिनी बनाना भी जरूरी है. ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आधारित ई-केवाईसी के जरिए अकाउंट खोलने के बाद ब्रांच में जाकर फुल केवाईसी कराना जरूरी है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें