26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शादी में बर्बादी से बचने के लिए जरूरी है वेडिंग इंश्योरेंस, जानें कैसे करता काम

Wedding Insurance: वेडिंग इंश्योरेंस एक प्रकार का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी है. इसे शादी के दिन संभावित वित्तीय नुकसान को कवर करने के लिए तैयार किया गया है.

Wedding Insurance: शादी अब केवल सामाजिक रिवाज का हिस्सा तक ही सीमित नहीं रह गई है, बल्कि इसने अब उद्योग का रूप धारण कर लिया है. दो दिलों, दो परिवारों और दो समाजों का मिलन महंगा सौदा हो गया है. शादी में द्वार-पूजा से लेकर मेहमानों के ठहराने-खिलाने तक के लिए ठेके और सौदे होने लगे हैं. इस सामाजिक समारोह में कई बार ऐसी आकस्मिक घटनाएं भी हो जाती हैं, जिससे लाखों रुपये की बर्बादी हो जाती है. शादी में बर्बादी से बचने के लिए वेडिंग इंश्योरेंस जरूरी हो जाता है. आइए, जानते हैं कि यह वेडिंग इंश्योरेंस क्या है और यह कैसे काम करता है?

क्या है वेडिंग इंश्योरेंस

वेडिंग इंश्योरेंस एक प्रकार का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी है. इसे शादी के दिन संभावित वित्तीय नुकसान को कवर करने के लिए तैयार किया गया है. यह आकस्मिक और अप्रत्याशित घटनाओं के मामले में सिक्योरिटी नेट प्रदान करता है, जो शादी स्थगित करने या फिर अप्रत्याशित खर्चों का सामना करने से बचाता है. मुख्य रूप से वेडिंग इंश्योरेंस आपके नियंत्रण से परे दूसरे कारर्णों से शादी को कैंसिल होने या उसे टूटने से बचाता है. इतना ही नहीं, यह खराब मौसम की वजह से होने वाली घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं, शादी में शामिल होने आए मेहमानों के अचानक होने वाली स्वास्थ्य संबंधी घटनाओं को भी कवर करता है.

रॉकेट की रफ्तार से भाग रहा सोना, 15,000 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया दाम

कहां-कहां काम करता है वेडिंग इंश्योरेंस

अगर कोई सामान विक्रेता सौदे के अनुसार अपनी सेवाएं देने में विफल रहता है, तो वेडिंग इंश्योरेंस कम समय में ही वैकल्पिक विक्रेता खोजने से जुड़ी लागतों को कवर करता है. इसके अलावा, जिस मैरिज हॉल या स्थान पर शादी आयोजित करना है और वह अचानक बंद हो जाता है, तो ऐसी समस्या खड़ी होने पर भी यह आपकी मदद करता है. वेडिंग इंश्योरेंस जमा राशि और अतिरिक्त खर्चों की रिकवरी में मदद कर सकता है. इसके साथ ही, अगर शादी की पार्टी का कोई प्रमुख सदस्य दूल्हा, दुल्हन या परिवार का कोई करीबी सदस्य बीमार पड़ जाए या घायल हो जाए, तो वेडिंग इंश्योरेंस प्रोग्राम को फिर से र्निर्धारित करने से जुड़े खर्च को कवर करता है.

NSE को लगा बड़ा झटका, सेबी ने Trading Time बढ़ाने का प्रस्ताव किया खारिज

कितने का होता है वेडिंग इंश्योरेंस

अगर आप वेडिंग इंश्योरेंस प्लान के तहत 20 लाख रुपये का सम एश्योर्ड कवर लेते हैं, तब प्रीमियम के तौर पर 2,000 से 20,000 रुपये तक का भुगतान करना पड़ सकता है. शादी किसी प्राकृतिक आपदा, आग और दंगों के कारण रद्द होती है, तो इस पर कवर मिलेगा. प्रीमियम की रकम इंश्योरेंस कंपनी और आपके द्वारा चुने गए कवर प्लान पर निर्भर करती है. प्रीमियम कवर पर निर्भर करता है.

अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदते हैं सोना, किस देवी-देवता का है स्वरूप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें