26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vande Bharat Train: खराब पटरी पर कितनी तेज गति से दौड़ती है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ? जानें इसका जवाब

Vande Bharat Train: रानी कमलापति (हबीबगंज)-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस 94 किमी प्रति घंटे की औसत गति के साथ दूसरे स्थान पर है. जानें ट्रेन की गति को लेकर ये खास बात

Vande Bharat Train: भारत की सबसे अधिक गति से चलने वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन की चर्चा इन दिनों सबकी जुबान पर रहती है. कई राज्यों में यह ट्रेन पटरी पर दौड़ भी रही है. इस बीच जो खबर आ रही है वो चिंता बढ़ाने वाली है. जी हां…वंदे भारत की स्वीकार्य गति सीमा 130 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन पटरियों की खराब स्थिति के कारण यह पिछले दो साल से औसतन करीब 83 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है. यह जानकारी आरटीआई के तहत पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में दी गयी. इस अवधि में ट्रेन एक मार्ग पर औसत 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी दौड़ी.

ट्रेन को अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे की क्षमता के साथ बनाया गया है और वाणिज्यिक सेवाओं के लिए इसकी स्वीकार्य अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रति घंटा है. मध्य प्रदेश निवासी चंद्रशेखर गौर ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत जानकारी मांगी थी और उन्हें बताया गया कि सेमी हाई-स्पीड ट्रेन की औसत गति 2021-22 में 84.48 किलोमीटर प्रति घंटा थी, वहीं 2022-23 में यह 81.38 किलोमीटर प्रति घंटा थी.

आरडीएसओ ने डिजाइन किया है वंदे भारत

आपको बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस को अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) ने डिजाइन किया है और इसका विनिर्माण चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में किया गया है. मुंबई सीएसएमटी-साईनगर शिर्डी वंदे भारत एक्सप्रेस की औसत गति सबसे कम है और यह लगभग 64 किलोमीटर प्रति घंटा है, वहीं सबसे तेज औसत गति नयी दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस की है. यह ट्रेन 95 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से पटरियों पर दौड़ती है. 2019 में शुरू की गई यह देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है.

Also Read: Vande Bharat Express: इस राज्य को मिलने वाली है वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें रूट और टाइम टेबल
94 किमी प्रति घंटे की औसत गति के साथ दूसरे स्थान पर वंदे भारत

इसी तरह रानी कमलापति (हबीबगंज)-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस 94 किमी प्रति घंटे की औसत गति के साथ दूसरे स्थान पर है. अधिकारियों ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की औसत गति राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों से बेहतर है. रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि यह बात समझनी होगी कि परिवहन का कोई भी साधन अपनी पूरी यात्रा में अधिकतम गति बनाकर नहीं रख सकता. यह जिस सतह पर चल रहा है, उसकी स्थिति बड़ा कारक होती है. प्रत्येक खंड में वंदे भारत ट्रेन की औसत गति उस खंड में चलने वाली सबसे तेज ट्रेन से अधिक है. उदाहरण के लिए यह आगरा कैंट और तुगलकाबाद के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम स्वीकार्य रफ्तार से दौड़ती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें