1. home Home
  2. business
  3. union cabinet meeting decision state owned ecgc to be listed via ipo 59 lakh new jobs will be created says modi government minister smb

ECGC को स्टॉक मार्केट में सूचीबद्ध कराने को मंजूरी, सृजित होंगी 59 लाख नई नौकरियां

Modi Cabinet Meeting Decision प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि सरकार 2021-22 से पांच साल में ईसीजीसी (ECGC) में 4,400 करोड़ रुपये पूंजी डालेगी. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि 500 करोड़ रुपये तत्काल डाले जाएंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Union Min Piyush Goyal
Union Min Piyush Goyal
Photo: Twitter

Modi Cabinet Meeting Decision प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि सरकार 2021-22 से पांच साल में ईसीजीसी (ECGC) में 4,400 करोड़ रुपये पूंजी डालेगी. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि 500 करोड़ रुपये तत्काल डाले जाएंगे. जिसके तहत न सिर्फ निर्यातकों बल्कि बैंकों को भी मदद दी जाएगी. बल्कि इससे 59 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कैबिनेट ने स्टॉक एक्सचेंज में आईपीओ के जरिए एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन लि. की लिस्टिंग को भी मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा कि संभवत ईसीजीसी की अगले साल शेयर बाजार में लिस्टिंग हो सकती है. ईसीजीसी का गठन वाणिज्यिक और राजनीतिक कारणों से विदेशी खरीदारों द्वारा भुगतान नहीं होने की स्थिति में निर्यातकों को कर्ज बीमा सेवाएं प्रदान करके निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किया गया था. यह कर्ज लेने वाले निर्यातकों के मामले में जोखिम से बचाव को लेकर बैंकों को भी बीमा प्रदान करती है.

ईसीजीसी में पूंजी डाले जाने से कंपनी निर्यात उन्मुख उद्योग खासकर श्रम गहन क्षेत्रों में अपना दायरा बढ़ा सकेगी. देश में निर्यात ऋण बीमा बाजार में 85 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ ईसीजीसी सबसे आगे है. ईसीजीसी का गठन निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किया गया था. इसके तहत कॉमर्शियल और पॉलीटिकल कारणों से विदेशी खरीदारों द्वारा भुगतान नहीं होने की स्थिति में निर्यातकों को कर्ज बीमा सेवाएं मुहैया कराया जाता है. यह कर्ज लेने वाले निर्यातकों के मामले में जोखिम से बचाव को लेकर बैंकों को भी बीमा प्रदान करती है. ईसीजीसी में पूंजी डाले जाने से कंपनी निर्यात उन्मुख उद्योग खासकर श्रम गहन क्षेत्रों में अपना दायरा बढ़ा सकेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें