1. home Hindi News
  2. business
  3. uidai updates process to check how many mobile numbers are linked on your aadhaar card smb

UIDAI: ऐसे चेक करें आपके Aadhar Card से किसी और का Mobile Number लिंक है या नहीं, यहां जानें आसान तरीका

क्या आपका आधार भी किसी और के मोबाइल नंबर से लिंक है. यहां हम आपको बताने जा रहे है वो आसान तरीका, जिससे आप इस बारे में तुरंत पता लगा सकेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhar Card Update: आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर ऐसे करें हासिल
Aadhar Card Update: आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर ऐसे करें हासिल
सांकेतिक तस्वीर

UIDAI Check Aadhar Linked to Mobile: आधार कार्ड की जरूरत आज के समय में कई कामों को पूरा करने में किया जाने लगा है. ऐसे में आधार कार्ड को संभाल कर रखना हर भारतीय के लिए जरूरी हो जाता है. साथ ही इसके बारे में हर तरह की जानकारी से अपडेट रहना भी कई मायनों में आधार कार्डधारक के लिए अहम हो जाता है.

क्यों जरूरी है ये जानना

दरअसल, इन दिनों आधार से जुड़े कई फ्रॉड के मामले सामने आने लगे है. बीते कुछ समय पहले ऐसे कई मामले भी सामने आए, जहां किसी के आधार कार्ड पर किसी और का मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है. क्या आपका आधार भी किसी और के मोबाइल नंबर से लिंक है. यहां हम आपको बताने जा रहे है वो आसान तरीका, जिससे आप इस बारे में तुरंत पता लगा सकेंगे.

जानें आपके आधार से कौन सा मोबाइल नंबर है लिंक

- अगर आप भी जानना है कि आपके आधार कार्ड पर कितने मोबाइल नंबर लिंक हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा.

- इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको स्क्रीन पर मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. बताते चले कि यहां आपको अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को दर्ज करना है.

- अब मोबाइल नंबर डालने के बाद रिक्वेस्ट ओटीपी (Request OTP Option) वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है.

- इसके साथ ही अब आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा.

- अब आपको मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को यहां दर्ज कर देना है. इसके साथ ही आपको स्क्रीन पर आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दिखने लगेंगे.

- आपको यहां पर ध्यान देना है कि दर्शाए गए मोबाइल नंबर में से जो आपका नहीं है, या आपका नंबर तो है लेकिन आप उसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में आप इन नंबर की रिपोर्ट करके इन्हें अपने आधार कार्ड से हटवा सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें