1. home Hindi News
  2. business
  3. taxpayers upset due to disturbances in new income tax e filing portal finance minister took infosys and nandan nilekanis class said ksl

नये income tax की ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी से करदाता हुए परेशान, वित्त मंत्री ने ली इन्फोसिस और नंदन नीलेकणि की क्लास, कहा...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Twitter

नयी दिल्ली : आयकर विभाग के नये इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ी आने के बाद करदाताओं द्वारा केंद्रीय वित्त मंत्री को ट्विटर पर परेशानियों से अवगत कराये जाने के बाद निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को इन्फोसिस और कंपनी के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि की क्लास ली.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा है कि ''बहुप्रतीक्षित ई-फाइलिंग पोर्टल 2.0 को कल रात 20:45 बजे लॉन्च किया गया. इसमें शिकायत और कमियां देख रही हूं. उम्मीद है कि इन्फोसिस और नंदन नीलेकणि हमारे करदाताओं को दी जा रही सेवा की गुणवत्ता में निराश नहीं करेंगे. करदाताओं के लिए आसानी हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए.''

मालूम हो कि इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल 2.0 के डिजाइन और पोषित करने की जिम्मेदारी आयकर विभाग ने देश की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस को दी है. मालूम हो कि नये पोर्टल का नाम www.incometax.gov.in है. इससे पहले आयकर विभाग के पोर्टल का नाम www.incometaxindiaefiling.gov.in था.

आयकर विभाग ने भी सोमवार की रात को ट्वीट कर कहा था कि करदाताओं के समक्ष नये ई-फाइलिंग पोर्टल को गर्व के साथ प्रस्तुत करते हैं. आपकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया यह पोर्टल आपके ई-फाइलिंग अनुभव को आसान, सरल और स्मार्ट बनाने के लिए सुविधाएं प्रदान करता है.

नये ई-फाइलिंग पोर्टल में कई खास फीचर दिये गये हैं. यह अधिक यूजर फ्रेंडली है. इससे इनकम टैक्ट रिटर्न फाइल करना आसान होगा. साथ ही रिफंड भी जल्द मिल सकेगा. नये पोर्टल में प्री-फाइलिंग का विकल्प दिया गया है, ताकि डेटा एंट्री में समय की बचत हो सके.

नये पोर्टल में सभी ट्रांजेक्शन, अपलोड और पेंडिंग एक्शन एक ही डैशबोर्ड दिये गये हैं. साथ ही मोबाइल ऐप पर भी डेस्कटॉप पोर्टल की सुविधाएं उपलब्ध हैं. नये पोर्टल में भुगतान के कई विकल्प दिये गये हैं. नेट बैंकिंग, यूपीआई, आरटीजीएस, एनईएफटी के जरिये भी भुगतान की प्रकिया पूरी की जा सकेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें