1. home Hindi News
  2. business
  3. tata walmart deal tata preparing for entry in retail sector in india super app business news hindi pwn

सुपर ऐप के जरिये रिटेल मार्केट में होगी टाटा की एंट्री, वॉलमार्ट से निवेश पर हो रही बात

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सुपर ऐप के जरिये रिटेल मार्केट में होगी टाटा की एंट्री, वॉलमार्ट से निवेश पर हो रही बात
सुपर ऐप के जरिये रिटेल मार्केट में होगी टाटा की एंट्री, वॉलमार्ट से निवेश पर हो रही बात
Twitter

देश के रिटेल सेक्टर में पिछले कुछ महीनों ने विदेशी निवेश काफी बढ़ रहा है. रिटेल का बाजार बढ़ता देख अब टाटा भी इस रिटेल सेक्टर में आने की तैयारी कर रहा है. टाटा रिटेल कारोबार में जियोमार्ट, एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे दिग्गजों को टक्कर देने के टाटा भी एक सूपर ऐप लाने की तैयारी कर रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए दिग्गज मल्टी नेशनल कंपनी वॉलमार्ट टाटा के डिजिटल प्लेटफॉर्म में भारी भरकम निवेश करने वाली है. जानकारी के मुताबिक वॉलमार्ट टाटा डिजिटल प्लेटफॉर्म में 20 से 25 अरब डॉलर (करीब 1.85 लाख करोड़ रुपये) के निवेश के लिए बातचीत चल रही है.

दरअसल टाटा सुपर ऐप के लिए फंड जुटा रहा है. इसमें वॉलमार्ट जैसी दिग्गज कंपनी का नाम आना एक बड़ी बात है. टाटा ग्रूप इस फंड के बदले निवेशकों के सुपर ऐप में बड़ी भागीदारी देगा. अगर वालमार्ट से टाटा की ये डील होती है तो निश्चित तौर पर रिटेल सेक्टर के लिए अच्छी खबर है. इससे पहले वॉलमार्ट ने रिटेल मार्केट क्षेत्र की कंपनी फ्लिपकार्ट में 66 फीसदी की हिस्सेदारी के लिए निवेश किया था. टाटा के साथ उसी डील फ्लिपकार्ट से भी बड़ी हो सकती है.

बिजनेस अखबार मिंट के मुताबिक इस डील को लेकर वॉलमार्ट और टाटा समूह के बीच बातचीत चल रही है. अगर यह डील हुई तो सुपर ऐप टाटा और वॉलमार्ट दोनों के बीच का जॉइंट वेंचर हो सकता है.

ब्लूमबर्ग की के मुताबिक सुपर ऐप के लिए निवेश लाने या रणनीतिक निवेश हासिल करने के लिए टाटा संस कई सलाहकारों के साथ बातचीत कर रही है. टाटा के इस डिजिटल प्लेटफॉर्म में बेवरेज से लेकर ज्वैलरी और रिजॉर्ट्स तक सभी उत्पाद एक जगह मिलेंगे. यही नहीं इससे खाने का ऑर्डर, हेल्थकेयर सुविधाएं, वित्तीय सेवाएं, फैशन, लाइफस्टाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, बिल पेमेंट जैसी सेवाएं और उत्पाद भी हासिल होंगे.

मौजूदा दौर में अमेजन को रिटेल सेक्टर का सबसे बड़ा प्लेयर माना जाता है. भारत में इसे टक्कर देने के लिए रिलांयस रिटेल सेक्टर में लगातार अपना दायरा बढा रहा है. पर अब टाटा के इस सेक्टर में एंट्री के बाद अमेजन और रिलायंस के साथ एक तीसरा बड़ा प्लेयर भी भारतीय रिटेल बाजार में अपनी दस्तक देगा. पर इसा फायदा ग्राहकों को ही मिलने वाला है क्योंकि ग्राहकों को लुभाने की होड़ में तीनों ही कंपनिया दामों में प्रतिस्पर्धा करेगी. इसके कारण ग्राहकों को सस्ता सामान मिल जायेगा. इसके साथ ही रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें