25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Stocks to Watch: Paytm, Godrej, Infra, rail, PSUs समेत ये शेयर बजट के दिन संभालेंगे बाजार, तैयार कर लें लिस्ट

Stocks to Watch Today: बजट से पहले इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी गुरुवार को फ्लैटलाइन के करीब शुरू होने की उम्मीद कर रहे हैं. उधर, यूएस फेड ने निकट अवधि की दर में कटौती के खिलाफ बयान दिया.

Stocks to Watch Today: केंद्र सरकार के द्वारा आज देश का चुनाव पूर्व अंतरिम बजट पेश किया जाना है. ऐसे में बजट से पहले इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी गुरुवार को फ्लैटलाइन के करीब शुरू होने की उम्मीद कर रहे हैं. उधर, यूएस फेड ने निकट अवधि की दर में कटौती के खिलाफ बयान दिया. फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने संकेत दिया कि मार्च में दर में कटौती की संभावना नहीं है, भले ही इस साल दरें कम होंगी. फिर निक्केई और एएसएक्स 200 0.5-1.3 फीसदी गिरे. हैंग सेंग फ्लैटलाइन के नीचे खुला जबकि कोस्पी में 0.7 प्रतिशत की बढ़त रही. नैस्डैक में 2.33 प्रतिशत की गिरावट के साथ अमेरिकी सूचकांक लुढ़क गए. इस बीच सुबह 7.30 बजे गिफ्ट निफ्टी सपाट था. ऐसे में आज बाजार की इन शेयरों पर नजर होगी.

Also Read: Share Market: बजट से पहले शेयर बाजार में दिखा जोश, सेंसेक्स 544 अंक चढ़ा, निफ्टी 21700 के पार बंद

बुनियादी ढांचा और पूंजीगत सामान: समग्र पूंजीगत व्यय और संबंधित क्षेत्रों के लिए बजटीय परिव्यय एलएंडटी, सीमेंस, पीएनसी इंफ्राटेक, कमिंस, थर्मैक्स, एबीबी इंडिया जैसे शेयरों को स्थानांतरित कर सकता है.

रेलवे: निजी कंपनियों के साथ-साथ रेल पीएसयू भी रडार पर रहेंगे. आरवीएनएल, आईआरसीटीसी, आईआरएफसी, टीटागढ़ रेल, टेक्समैको आदि.

सीमेंट और निर्माण: आवास और शहरी बुनियादी ढांचे से संबंधित घोषणाएं एसीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, अंबुजा सीमेंट्स, अहलूवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स, दिलीप बिल्डोकन, आईआरबी इंफ्रा जैसे शेयरों में कार्रवाई को प्रेरित कर सकती हैं.

रियल-एस्टेट और सहायक स्टॉक: आवास संबंधी समर्थन पर डीएलएफ, गोदरेज प्रॉपर्टीज, डीबी रियल्टी, ब्रिगेड के शेयर सुर्खियों में रहेंगे. केबल और वायर क्षेत्र में हैवेल्स, आरआर केबल जैसे सहायक खिलाड़ियों पर भी नजर रहेगी.

ग्रामीण विषय: उर्वरक, रसायन क्षेत्र के स्टॉक रडार पर होंगे क्योंकि निवेशकों की नज़र उर्वरक सब्सिडी के लिए व्यय की घोषणा पर है.उपभोग और दोपहिया क्षेत्र के अन्य स्टॉक जैसे हीरो मोटोकॉर्प, एमएंडएम, एस्कॉर्ट्स, एचयूएल, आईटीसी, डाबर भी ग्रामीण सहायता पैकेज पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

रक्षा: एचएएल, बीईएल, भारत फोर्ज, बीएचईएल, बीडीएल जैसे पीएसयू और एस्ट्रा माइक्रा, पारस डिफेंस जैसे निजी क्षेत्र के उपक्रम भी फोकस में रहेंगे.

पेटीएम: आरबीआई ने नियमों का अनुपालन न करने और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपनी सेवाओं में नई जमा और क्रेडिट लेनदेन लेने से प्रतिबंधित कर दिया है. पेटीएम को उम्मीद है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई से उसके वार्षिक EBITDA पर 300-500 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा.

इन्फोसिस: इसने अपने उद्योग की अग्रणी एआई और क्लाउड पेशकशों का लाभ उठाकर मसग्रेव के आईटी संचालन को स्वचालित करने के लिए मसग्रेव के साथ सात साल के रणनीतिक सहयोग पर हस्ताक्षर किए हैं.

ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स: इसने भारत में एब्रोसिटिनिब लॉन्च करने के लिए फाइजर के साथ समझौता किया है, जिसका उपयोग मध्यम से गंभीर एटोपिक जिल्द की सूजन के इलाज के लिए किया जाता है.

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स: इसका समेकित शुद्ध लाभ Q3 में 6.4 प्रतिशत बढ़कर 0Rs 581 करोड़ हो गया. राजस्व 1.7 प्रतिशत बढ़कर 3,660 करोड़ रुपये हो गया.

जिंदल स्टील एंड पावर: पिछले साल कम आधार के कारण इसका समेकित लाभ तीसरी तिमाही में 272 प्रतिशत बढ़कर 1,928 करोड़ रुपये हो गया. राजस्व 6 फीसदी गिरकर 11,701 करोड़ रुपये रहा.

डिक्सन टेक्नोलॉजीज: इसने Q3 में शुद्ध लाभ में 87 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 97 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की. राजस्व 100 प्रतिशत बढ़कर 4,818 करोड़ रुपये हो गया.

आज की तीसरी तिमाही की आय: अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी पोर्ट्स, डॉ लाल पैथलैब्स, टेक्समैको रेल, एथर इंडिया, बाटा, आवास फाइनेंसर्स, एबॉट इंडिया और आदित्य बिड़ला कैपिटल, अन्य.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें