1. home Hindi News
  2. business
  3. sitharaman held review meeting with infosys officials on the flaws in e filing portal the problem is coming since the launch of the new website vwt

ई-फाइलिंग पोर्टल की खामियों पर सीतारमण ने इन्फोसिस के अधिकारियों से की बात, लॉन्चिंग के बाद से ही आ रही दिक्कत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : आयकर विभाग ने इसी जून महीने की 7 तारीख को अपनी नई वेबसाइट 'ई-फाइलिंग पोर्टल' को लॉन्च किया था, लेकिन लॉन्चिंग के बाद से ही इसमें कई प्रकार की तकनीकी खामियां सामने आने लगीं. हालांकि, आयकर विभाग ने पहले ही यह कह दिया था कि 18 जून तक यह खामियां आएंगी, लेकिन तयशुदा वक्त गुजरने के बाद भी टैक्सपेयर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जैसे, 30 जून 2021 तक ही सबको आयकर रिटर्न फाइल कर देना है, टीडीएस कटौती करने वालों को भी इसी 30 जून तक रिटर्न भरना होगा, लेकिन इस कोरोना काल में आयकर भरने वाला ऑफलाइन रिटर्न कैसे दाखिल करेगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आयकर विभाग की नई वेबसाइट 'ई-फाइलिंग पोर्टल' की खामियों को दूर करने के लिए इन्फोसिस अधिकारियों से बात की है. इसके लिए उन्होंने इन्फोसिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक में वित्त मंत्री सीतारमण के साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, राजस्व सचिव तरुण बजाज, सीबीडीटी चेयरमैन जगन्नाथ माहपात्र और वित्त मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में मौजूद रहे.

इस समीक्षा बैठक में इन्फोसिस के अधिकारियों के साथ नये आयकर ई-पोर्टल में आ रही दिक्कतों को लेकर टू द प्वाइंट बात की गई. बता दें कि आयकर विभाग का नया ई-पोर्टल इन्फोसिस ने ही तैयार किया है. हालांकि, बैठक को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया (आईसीएआई) ने कहा है कि तकनीकी खामियों को जल्द दूर कर लिया जाएगा. वित्त मंत्री की इस समीक्षा बैठक में आईसीएआई के प्रतिनिधि भी शामिल थे.

गौरतलब है कि आयकर विभाग का यह नया पोर्टल सात जून को शुरू किया गया, लेकिन उसी दिन से इसमें कई तरह की खामियां सामने लगीं. इसमें लॉगइन का समय अधिक लग रहा है, आधार वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी जारी करने में परेशानी है और पिछले सालों के दौरान दाखिल आयकर रिटर्न की डिटेल भी इसमें उपलब्ध हैं. पोर्टल का इस्तेमाल करने वाले कई लोगों ने इस संबंध में लिखित में जानकारी दी है और साथ में सुझाव भी दिए हैं. आईसीएआई ने बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा है कि उसे सीबीडीटी और इन्फोसिस इस संबंध में मुद्दों के जल्द से जल्द समाधान के लिए जरूरी जानकारी और समर्थन देते रहने का निर्देश दिया है.

आयकर विभाग के अनुसार, नया पोर्टल करदाताओं के हिसाब से और नियमों के अनुसार बेहतर बनाया गया है. आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in बीते 7 जून 2021 को लॉन्च किया गया था. तथाकथित तौर पर, इस पोर्टल को आम आयकरदाता भी अपनी सालाना रिटर्न दाखिल करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है. इसमें 2020- 21 के वित्त वर्ष में अर्जित आय के लिए आकलन वर्ष 2021-22 में रिटर्न दाखिल की जा सकती है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें