27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भरी गर्मी में बमक गया सोना, रिकॉर्ड बनाकर चांदी हो गई हॉट

Gold Price: आर्थिक आंकड़े जारी होने के बाद अमेरिकी डॉलर सूचकांक पांचवें सप्ताह के निचले स्तर पर फिसल गया और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट आई, जो कीमती धातुओं के लिए भी सकारात्मक है.

Gold Price: भरी गर्मी में 650 रुपये प्रति 10 ग्राम से भी अधिक महंगा होकर सोना निवेशकों की जेब को लहका रहा है. वहीं, चांदी भी नया रिकॉर्ड बनाकर हॉट हो गई है. खबर है कि दिल्ली के सर्राफा बाजार में चांदी 1800 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंचकर नया रिकॉर्ड बनाया है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज की मानें, तो चांदी ने लगातार दूसरे दिन अपने भाव में ताव दिखाया और रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई.

दिल्ली में चांदी-सोना महंगा

दिल्ली के सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत 1,800 रुपये के उछाल के साथ 88,000 रुपये के स्तर को पार कर 88,700 रुपये प्रति किलोग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. इससे पहले, बुधवार को चांदी 86,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. वहीं, सोने की कीमत 650 रुपये की तेजी के साथ 74,050 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. एचडीएफसी के अनुसार, गुरुवार को सर्राफा में तेजी आई, क्योंकि बुधवार के निचले अमेरिकी मुद्रास्फीति आंकड़ों ने सितंबर की शुरुआत में ब्याज दरों में कटौती की संभावना बढ़ा दी है.

वायदा बाजार में सोना नरम

कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटा दिया, जिससे वायदा कारोबार में गुरुवार को सोने की कीमत 5 रुपये की गिरावट के साथ 73,097 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएसक्स) में जून माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 5 रुपये की गिरावट के साथ 73,097 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. इसमें 11,461 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण सोना वायदा कीमतों में गिरावट आई.

वायदा बाजार में भी चांदी मजबूत

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार दिया, जिससे गुरुवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 168 रुपये की तेजी के साथ 87,033 रुपये प्रति किग्रा हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में चांदी के जुलाई महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 168 रुपये यानी 0.19 फीसदी की तेजी के साथ 87,033 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. इसमें 29,388 लॉट का कारोबार हुआ.

टाटा नमक की बनी रहेगी सेहत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने हटाया जुर्माना

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी ने कहा कि आर्थिक आंकड़े जारी होने के बाद अमेरिकी डॉलर सूचकांक पांचवें सप्ताह के निचले स्तर पर फिसल गया और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट आई, जो कीमती धातुओं के लिए भी सकारात्मक है. एलकेपी सिक्योरिटीज में जिंस एवं मुद्रा के शोध विश्लेषण विभाग के उपाध्यक्ष, जतीन त्रिवेदी ने कहा कि सोने की कीमतें कुल मिलाकर सकारात्मक रुख के साथ कारोबार कर रही हैं. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस प्रमुख हरीश वी ने कहा कि चांदी की कीमतों में तेजी से वृद्धि मुख्य रूप से इसके अद्वितीय औद्योगिक गुणों के कारण है, जो इसे सोने से अलग करती है.

Gold Price: बाजारों के बवंडर में टूट गया सोना, चांदी धड़ाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें