27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Share Market: एक साल में तीसरी बार आईओसी, गेल, ओएनजीसी पर लगा जुर्माना, आज शेयर बाजार में दिखेगा एक्शन

Share Market: शेयर बाजार पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, तेल रिफाइनिंग और फ्यूल मार्केटिंग कंपनियों आईओसी, ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड, गैस कंपनी गेल और तेल रिफाइनरी एचपीसीएल आदि पर 32.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

Share Market: भारतीय शेयर बाजार में सरकारी तेल और गैस कंपनियों के स्टॉक में जबरदस्त एक्शन देखने को मिल सकता है. एक्सचेंज को दी गयी जानकारी के अनुसार, दिग्गज तेल और गैस कंपनियों- इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL), ओएनजीसी (ONGC) और गेल (GAIL) पर उनके निदेशक मंडल में निदेशकों की अनिवार्य संख्या रखने के मानदंड को पूरा नहीं करने के चलते लगातार तीसरी तिमाही में जुर्माना लगाया गया है. शेयर बाजार पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, तेल रिफाइनिंग और ईंधन विपणन कंपनियों आईओसी, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) और ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल), गैस कंपनी गेल और तेल रिफाइनरी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) एवं मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (एमआरपीएल) पर कुल 32.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

Read Also: टाटा के इस स्टॉक ने निवेशकों की भर दी झोली, सात दिनों में दिया 36% का रिटर्न

महिला निदेशकों की कमी से लगा जुर्माना

Share Market में उपलब्ध जानकारी के अनुसार सभी कंपनियों ने शेयर बाजार पर अलग-अलग दी सूचना में 31 दिसंबर, 2023 को समाप्त तीसरी तिमाही में स्वतंत्र निदेशकों या अनिवार्य महिला निदेशक की अपेक्षित संख्या नहीं होने के कारण बीएसई और एनएसई द्वारा लगाए गए जुर्माने का विवरण दिया. कंपनियों ने हालांकि बताया कि निदेशकों की नियुक्ति सरकार द्वारा की जानी है और इसमें उनकी कोई भूमिका नहीं है. पिछली दो तिमाहियों में भी कंपनियों को इसी कारण से जुर्माने का सामना करना पड़ा था. सार्वजनिक क्षेत्र की छह कंपनियों ने शेयर बाजार को अलग-अलग दी सूचना में कहा कि उन पर तीसरी तिमाही के लिए 5,42,800 रुपये का जुर्माना लगाया गया है. ओएनजीसी, एचपीसीएल, एमआरपीएल, गेल और ओआईएल को अपने बोर्ड में जरूरी संख्या में स्वतंत्र निदेशक नहीं होने के लिए जुर्माना का सामना करना पड़ा. दूसरी ओर आईओसी को अपने निदेशक मंडल में एक महिला स्वतंत्र निदेशक नहीं रखने के लिए जुर्माना का सामना करना पड़ा. मानदंडों के अनुसार कंपनियों को कार्यकारी या कार्यात्मक निदेशकों के समान अनुपात में स्वतंत्र निदेशक रखने होते हैं. निदेशक मंडल में कम से कम एक महिला निदेशक का होना भी जरूरी है.

शुक्रवार को कैसा था कंपनियों का प्रदर्शन

पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन बाजार बंद होने तक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के शेयर का भाव 2.28 प्रतिशत यानी 4.10 रुपये गिरकर 175.60 पर बंद हुआ था. जबकि, ओएनजीसी का स्टॉक 1.09 प्रतिशत यानी 3 रुपये फिसलकर 271.70 पर बंद हुआ. वहीं, गेल (इंडिया) के शेयर का भाव 1.34 प्रतिशत यानी 2.45 रुपये गिरकर 179.80 पर बंद हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें