1. home Hindi News
  2. business
  3. sensex decline 1432 points in and nifty down 298 points early trade vwt

तीन राज्यों में मतदान के दिन शेयर बाजार धड़ाम, शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स में 1432 अंकों की गिरावट

सोमवार को थोक और खुदरा महंगाई दर के आंकड़े भी जारी किए जाने हैं. शुरुआती कारोबार में निफ्टी 50 में ओएनजीसी और टीसीएस को छोड़ सभी स्टॉक्स लाल निशान पर थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शेयर बाजार में गिरावट
शेयर बाजार में गिरावट
फोटो : ट्विटर

मुंबई : भारत के उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में सोमवार को विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान के दिन शुरुआती कारोबार के दौरान घरेलू शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. बाजार खुलने के साथ ही बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1432 अंकों की गिरावट के साथ 567207 के स्तर पर खुला. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी करीब 298 अंक लुढ़क कर 17076 पर अपने कारोबार की शुरुआत की.

हालांकि, सोमवार को थोक और खुदरा महंगाई दर के आंकड़े भी जारी किए जाने हैं. शुरुआती कारोबार में निफ्टी 50 में ओएनजीसी और टीसीएस को छोड़ सभी स्टॉक्स लाल निशान पर थे. सेक्टोरल इंडेक्स में पीएसयू बैंक, निफ्टी मेटल, निफ्टी फार्मा, रियल्टी, मेटल, हेल्थ केयर, ऑयल एंड गैस इंडेक्स, निफ्टी बैंक, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, निफ्टी ऑटो, प्राइवेट बैंक , आईटी इंडेक्स समेत सभी इंडेक्स लाल निशान पर थे.

सोमवार को बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी के शुरुआती कारोबार में गिरावट की सबसे बड़ी वजह शुक्रवार को अमेरिकी बाजार में दर्ज गिरावट को भी बताया जा रहा है. डाऊजोंस में 503, एसएंडपी 500 में 1.9 फीसदी की गिरावट रही, जबकि नैस्डैक भी 294 अंक फिसलकर 14000 के नीचे बंद हुआ. अमेरिकी बाजार के टूटने की वजह यूक्रेन पर रूस हमला करने की आशंका बताई जा रही है. यूक्रेन पर तनाव बढ़ने से कच्चे तेल की कीमत 96 डॉलर के करीब पहुंच गई. यह सितंबर 2014 के बाद की ऊंचाई है.

सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह के अनुसार, अमेरिका के महंगाई आंकड़ों पर प्रतिक्रिया के बाद अब निवेशक फेडरल रिजर्व की कार्रवाई को लेकर समझ बनाने का प्रयास करेंगे. फेडरल रिजर्व की बैठक का ब्योरा जारी होने वाला है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा चीन के मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर भी निवेशकों की निगाह रहेगी. दलाल-स्ट्रीट के निवेशकों की निगाह घरेलू महंगाई आंकड़ों पर भी रहेगी, जो सोमवार को जारी होने हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें