1. home Hindi News
  2. business
  3. sasta hoga petrol diesel government cut excise duty 85 rupees per litre reduce price icici report petrol ka naya daam prt

अब सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, सरकार उठा रही है ये कदम, जानिए कितने में मिलगा एक लीटर पेट्रोल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल
सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल
twitter
  • पेट्रोल-डीजल की कीमत घटेगी

  • एक्साइज ड्यूटी में हो सकती है कमी

  • रेवेन्यू टारगेट पर नहीं पड़ेगा असर

Price of Petrol Diesel, Excise Duty, Government of India, Latest Updates: आने वाले कुछ समय में सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी का बड़ा फैसला कर सकती है. खबर है कि पेट्रोल और डीजल पर सरकार 8.50 रुपये प्रति लीटर तक उत्पाद शुल्क घटा सकती है. हालांकि, इस कटौती के बाद भी सरकार को पेट्रोल-डीजल से मिलने वाले राजस्व में कोई असर नहीं पड़ेगा. विश्लेषकों का भी यही कहना है कि ईंधनों से मिलने वाले राजस्व में इस कटौती से खास असर नहीं पड़ेगा.

गौरतलब है कि, कच्चे तेल के दामों में हुए इजाफे से भारत में पेट्रोल और डीजल के भाव आसमान छू रहे हैं. पेट्रोल डीजल के दाम कई राज्यों में सौ रुपये भी पार कर गये हैं. ऐसे में सरकार पर महंगाई बढ़ने का दबाव बना हुआ है. इसके अलावा आम लोगों के साथ साथ विपक्ष भी पेट्रोलियम पदार्थों का दाम कम करनी की मांग कर रहा है.

लाइव मिंट के मुताबिक, सरकार पेट्रोल-डीजल के आयात शुल्क पर 8.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर सकती है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इससे सरकार के रेवेन्यू में कोई फर्क नहीं पड़ेगा. इस बारे में आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2021-22 में यदि उत्पाद शुल्क में कोई कटौती नहीं की जाती है, तो उससे 4.35 लाख करोड़ रुपये तक प्राप्त होगा. जबकि बजट अनुमान 3.2 लाख करोड़ रुपये का ही है. ऐसे में सरकार को रेवेन्यू का नुक्सान नहीं होगा.

कई राज्यों में 100 रुपये पार कर गया है पेट्रोल का दाम: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 100 रुपये के पार चला गया है. दिल्ली में 90 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है पेट्रोल. डीजल भी 80 रुपये प्रति लीटर के आस पास है. सिर्फ इस साल जनवरी और फरवरी की बात करें तो 25 दिनों मे पेट्रोल करीब साढ़े 7 रुपये महंगा हो गया है.

बता दें, केंद्र सरकार ने 2014 से लेकर 2016 के बीच वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कम होती कीमतों के आधार पर कुल नौ बार पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाया. इश दौरान पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 11.77 रुपये का इजाफा किया गया. वहीं, डीजल पर 13.47 रुपये लीटर की वृद्धि की गई है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें