1. home Hindi News
  2. business
  3. reliance and viacom18 announced partnership with bodhi tree systems vwt

रिलायंस ने वायकॉम 18 में किया बड़ा निवेश, टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म में आएगी क्रांति

टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म सेक्टर में हुई इस भागीदारी के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस प्रोजेक्ट्स एंड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (आरपीपीएमएसएल) 1,645 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी पेट्रोलियम क्षेत्र के अलावा रियल एस्टेट समेत कई सेक्टर्स में आए दिन निवेश करते रहते हैं. गुरुवार को उन्होंने टेलीविजन (टीवी) और ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म में बड़ी क्रांति लाने के लिए जेम्स मर्डोक की लूपा सिस्टम्स और उदय शंकर के साथ मिलकर प्रसारण सेवा कंपनी वायकॉम 18 में करीब 13,500 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश किया है. इस सौदे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लूपा सिस्टम्स के निवेश कंपनी बोधि ट्री सिस्टम्स और उदय शंकर के बीच थर्ड पार्टी के रूप में शामिल होगी. उदय शंकर स्टार एंड डिज्नी इंडिया के पूर्व चेयरमैन हैं

देश में टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म में बनेगी एक नई कंपनी

बताया जा रहा है कि इस सौदे में जेम्स मर्डोक की बोधि ट्री सिस्टम्स निवेशकों के एक कंर्सोटियम के साथ रकम जुटाने के लिए नेतृत्व कर रही है. वहीं, वायकॉम 18 रंगीन टीवी चैनलों और ओटीटी प्लेटफॉर्म के संचालन की अग्रणी कंपनी है. बताया यह भी जा रहा है कि मुकेश अंबानी, बोधि ट्री और उदय शंकर के इस निवेश से देश में टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंपनियों की एक बड़ी कंपनी बनेगी.

भागीदारी के तहत 1,645 करोड़ रुपये का निवेश करेगी रिलायंस

टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म सेक्टर में हुई इस भागीदारी के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस प्रोजेक्ट्स एंड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (आरपीपीएमएसएल) 1,645 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसके साथ लोकप्रिय जियोसिनेमा ओटीटी ऐप को वायकॉम18 में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. आरपीपीएमएसएल की टेलीविजन, ओटीटी (ओवर द टॉप), डिस्ट्रीब्यूशन, कंटेंट क्रिएशन और प्रोडक्शन में उल्लेखनीय उपस्थिति है. इसके साथ ही, पैरामाउंट ग्लोबल (पूर्व में वायकॉम सीबीएस) वायकॉम18 की शेयरधारक बनी रहेगी. वह वायकॉम18 को अपनी प्रमुख वैश्विक सामग्रियों की आपूर्ति जारी रखेगी.

टीवी और ओटीटी क्षेत्र में आएगी क्रांति

टीवी और ओटीटी क्षेत्र में हुई इस भागीदारी के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जेम्स मर्डोक और उदय शंकर का ट्रैक रिकॉर्ड काफी बेहतरीन है. उन्होंने कहा कि दो दशक से भी अधिक समय से इन दोनों ने भारत, एशिया और यहां तक कि पूरी दुनिया में मीडिया पारिस्थिकी तंत्र को आकार देने में निर्विवाद तरीके से अच्छी भूमिका निभाई है. अंबानी ने हम इस भागीदारी को लेकर काफी उत्साहित हैं. हम भारत के मीडिया मार्केट में बोधि ट्री और उदय शंकर के साथ मिलकर एक क्रांति लाने के साथ ही भारतीय ग्राहकों को मनोरंजन की सर्वोत्तम सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

एक अरब से अधिक लोग उठा सकेंगे बेहतरीन मनोरंजन का लाभ

वहीं जेम्स मर्डोक और उदय शंकर ने कहा कि इस नई भागीदारी की घोषणा करते हुए हमें काफी खुशी हो रही है. उन्होंने कहा कि इस भागीदारी के पीछे प्रौद्योगिक प्रगति खासकर मोबाइल के क्षेत्र में हो रही प्रगति का लाभ उठाते हुए मीडिया और मनोरंजन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सार्थक समाधान पेश करना है. इसके जरिए करीब 1 अरब से अधिक यूजर्स को बेहतरीन मनोरंजन का अनुभव प्राप्त हो सकेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें