1. home Hindi News
  2. business
  3. real estate news home prices to increase 12 percent in india know rating agency latest report smb

Real Estate: 12 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी मकान की कीमतें, जानिए आखिर क्यों महंगा हो रहा है सपनों का घर!

अगर आप भी आने वाले कुछ दिनों में अपने लिए एक नया घर खरीदने की सोच रहे है, तो आपको जबरदस्त झटका लगने वाला है. इंडिया रेटिंग्स की मानें तो घर और मकान की कीमतों में इजाफा होने वाला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Real Estate News: चालू वित्त वर्ष में आवास की कीमतों में 8 फीसदी की वृद्धि होगी
Real Estate News: चालू वित्त वर्ष में आवास की कीमतों में 8 फीसदी की वृद्धि होगी
प्रतीकात्मक तस्वीर

Real Estate News: अगर आप भी आने वाले कुछ दिनों में अपने लिए एक नया घर खरीदने की सोच रहे है, तो आपको जबरदस्त झटका लगने वाला है. इंडिया रेटिंग्स की मानें तो घर और मकान की कीमतों में इजाफा होने वाला है. बताया जा रहा है कि चालू वित्त वर्ष में आवास की कीमतों में 8 फीसदी की वृद्धि होगी. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने यह अनुमान लगाया है कि यह बढ़त मुख्य रूप से अंतिम उपयोगकर्ताओं से मांग में वृद्धि के कारण हो सकती है.

इस वजह से बढ़ रही कीमतें

रेटिंग एजेंसी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि घरों की बिक्री में आया उछाल और बढ़ी हुई मांग अंतिम उपयोगकर्ता की वजह से है. इसलिए कीमतों में वृद्धि टिकाऊ है और यह बढ़ रही है. बीते वित्त वर्ष में अखिल भारतीय स्तर पर घरों की कीमतें 6 प्रतिशत बढ़ी थीं. इसके अलावा भारत में अभी तक घरों की बिक्री में बढ़ोतरी के साथ कीमतें उतनी तेजी से नहीं बढ़ी हैं.

घरों की बिक्री सालाना आधार पर करीब 12 प्रतिशत बढ़ेगी

रेटिंग एजेंसी की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2022-23 में आवासीय संपत्ति की कीमत में वृद्धि होगी. यह वृद्धि बेंगलुरु, मुंबई, पुणे और हैदराबाद के नेतृत्व में अखिल भारतीय स्तर पर लगभग आठ प्रतिशत होगी. एजेंसी के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में घरों की बिक्री सालाना आधार पर करीब 12 प्रतिशत बढ़ेगी.

होम लोन पर देना होगा ज्यादा ब्याज !

वहीं, रियल एस्टेट डेवलपर्स संगठन क्रेडाई की मानें तो घर-मकान के दाम में जल्द ही 10 से 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में आज जिस मकान की कीमत आज 50 लाख रुपये है, कुछ दिनों बाद उसी मकान की कीमत 55 लाख से 58 लाख रुपये के बीच तक हो जाएगी. बताया यह भी जा रहा है कि घर-मकान बनवाने में जिन सामान का इस्तेमाल होता है, उन सभी की कीमतें लगातार तेजी से बढ़ रही हैं. इनमें स्टील, सीमेंट, ईंट और लेबर प्रमुख हैं. इसके अलावा देश के प्रमुख बैंक भी होम लोन की कीमतें बढ़ाने वाली हैं. जिसके बाद आपको होम लोन पर ज्यादा ब्याज देना होगा. यानि होम लोन चुकाने के लिए जाने वाली ईएमआई बढ़ जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें