1. home Hindi News
  2. business
  3. kaam ki baat reduce electricity bill by 50 percent when you follow these tips and tricks smb

Kaam Ki Baat: बिजली बिल में बड़ी बचत करने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट तरीके, 50 फीसदी तक कम होगा खर्च

गर्मी का मौसम आते ही उपभोक्ता का बिजली बिल भी बढ़ने लगता है. दरअसल, गर्मियों में पारा चढ़ने के साथ ही लोग अपने घरों में लगे AC और कूलर का खूब इस्तेमाल करने लगते हैं. ऐसे में बिजली की खपत बढ़ने के साथ ही Electricity Bill में अचानक से बढ़ोतरी होने लगती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kaam Ki Baat: बिजली के बिल में कमी लाने के लिए यहां जानें आसान तरीके
Kaam Ki Baat: बिजली के बिल में कमी लाने के लिए यहां जानें आसान तरीके
प्रतीकात्मक तस्वीर

Kaam Ki Baat: गर्मी का मौसम आते ही उपभोक्ता का बिजली बिल भी बढ़ने लगता है. दरअसल, गर्मियों में पारा चढ़ने के साथ ही लोग अपने घरों में लगे AC और कूलर का खूब इस्तेमाल करने लगते हैं. ऐसे में बिजली की खपत बढ़ने के साथ ही Electricity Bill में अचानक से बढ़ोतरी होने लगती है. कोरोना संकट और रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग के कारण पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच महंगाई की मार से पहले से ही परेशान आम लोगों के लिए हर महीने आने वाले बिजली बिल में तेजी से इजाफा परेशानी का कारण बन सकता है. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हम उन तरीकों को जान लें, जिससे बिजली के बिल में करीब 50 फीसदी तक की कमी हो सकें.

आप भी बिजली के बिल में ला सकेंगे कमी

अगर आप भी गर्मियों के मौसम में अपने घर के बढ़ते बिजली के बिल से परेशान है, तो हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान टिप्स को अपनाकर बिजली के बिल को कम कर सकते हैं. हम यहां आपको बताने जा रहे है उन तरीकों के बारे में, जिससे आप बिजली के बिल में कमी ला सकते हैं. इससे न सिर्फ बिजली के बिल में बचत होगी, बल्कि अचानक होने वाले शार्ट सर्किट से भी बचाव हो सकेगा.

इलेक्ट्रॉनिक अप्लायन्स की रेटिंग का ख्याल रखना क्यों जरूरी?

देश में तेजी से स्मार्ट इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का चलन बढ़ रहा है. आजकल कस्टमर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसकी रेटिंग चेक करते हैं. इन रेटिंग का मतलब होता है कि आपके इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट कितनी कम बिजली की खपत करता है. सबसे कम बिजली की खपत 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट करते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा रेटिंग वाले प्रोडक्ट खरीदें.

एसी के तापमान का रखें ध्यान

अगर आप गर्मियों के मौसम में अपने घर के बिजली के बिल के कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने एसी का टेंपरेचर 24 डिग्री रखकर चलाएं. बाजार में आजकल Window AC और Split AC दोनों तरह के एसी का इस्तेमाल होने लगा है. सभी में टेंपरेचर को मेंटेन करने का विकल्प उपलब्ध रहता है. ऐसे में 24 डिग्री टेंपरेचर पर ऐसी चलाने से आप लंबे समय तक कम बिजली का इस्तेमाल करके कूलिंग का लाभ उठा सकते हैं.

बिना इस्तेमाल के लाइट और पंखों को रखें बंद

घर में दिन के समय रोशनी आने पर आप लाइट को उस समय बंद रखें. इससे आप बिजली के बिल की कटौती कर सकते हैं. साथ ही आप घर के हर कमरे में एलईडी बल्ब लगाएं. इससे भी बिल में करीब 50 प्रतिशत की कटौती होगी. जिन इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं उन्हें बंद कर दें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें