1. home Hindi News
  2. business
  3. ration card latest updates fake cards surrender immediately know reason amh

Ration Card: फर्जी राशन कार्डधारकों पर गिरेगी गाज, यदि आप भी इस लिस्‍ट में है तो तुरंत करें सरेंडर

यदि सक्षम लोग जिन्होंने इस तरह का राशन कार्ड बनवा लिया है और वे सरेंडर नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जो लोग योग्‍य होने के बाद भी फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं, उन्हें अधिकारियों ने चेतावनी दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration Card
Ration Card
prabhat khabar

कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार और राज्‍य सरकारों ने गरीबों का ख्‍याल रखा. इस दौरान फ्री अनाज बांटे गये जो गरीबों के लिए जीवनदायी साबित हुए. सरकार ने गरीब परिवारों के लिए फ्री राशन की व्‍यवस्‍था शुरू की थी जो कुछ राज्यों में अभी भी जारी है. इन सबके बीच ये बातें कई बार सामने आयी है कि कई ऐसे लोग हैं जो राशन कार्ड धारक हैं, लेकिन योग्‍य नहीं है. ये लोग भी फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं. वहीं इसके इतर कई लोग योग्‍य होकर भी राशन कार्ड न होने से इसका लाभ लेने से वंचित हो जा रहे हैं.

दी जा रही है चेतावनी

जो लोग योग्‍य होने के बाद भी फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं, उन्हें अधिकारियों ने चेतावनी दी है. जी हां...ऐसे लोगों से राशन कार्ड तुरंत सरेंडर करने को कहा जा रहा है. यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनपर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. डीएसओ ने जो जानकारी दी है, उसके अनुसार ऐसे लोग जिनके पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लाट, फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी, ट्रैक्टर या एससी, गांवों में दो लाख व शहर में तीन लाख सालाना से अधिक की परिवारिक आय है ऐसे लोग राशन कार्ड का पात्र नहीं हैं. यदि ऐसे लोगों के पास राशन कार्ड है तो इन्हें तुरंत अपना राशन कार्ड तहसील व डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करने की जरूरत है.

क्या की जाएगी कार्रवाई

अधिकारियों की मानें तो, यदि सक्षम लोग जिन्होंने इस तरह का राशन कार्ड बनवा लिया है और वे सरेंडर नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. ऐसे लोगों का राशन कार्ड जांच के बाद निरस्‍त करने का काम किया जाएगा. यही नहीं परिवार पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. वहीं जब से वह राशन ले रहे हैं, तब से उससे राशन की वसूली भी की जाएगी.

कौन हैं राशन कार्ड के लिए पात्र

यदि आप इस संबंध में ज्‍यादा नहीं जानते तो आज हम आपको पूरी जानकारी देते हैं. दरअसल जिन परिवारों के पास मोटरकार, ट्रैक्टर, एसी, हार्वेस्टर, पांच केवी या अधिक क्षमता का जनरेटर हैं. या फिर 100 वर्ग मीटर का प्लाट या मकान, पांच एकड़ से अधिक जमीन, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस, आयकरदाता, ग्रामीण क्षेत्र में परिवार की आय दो लाख प्रतिवर्ष व नगरीय क्षेत्र में तीन लाख रुपये प्रतिवर्ष कमाने वाले हैं. तो ऐसे परिवार इसकी पात्रता में नहीं आते हैं.

क्‍या की जा रही है अपील

उत्तर प्रदेश के साथ-साथ कई ऐसे राज्य भी है जहां योग्‍य लोगों का राशन कार्ड नहीं बन पा रहा है. ऐसे में प्रशासन की ओर से अपील की जा रही है कि जो लोग इसके पात्र नहीं वे अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें ताकि गरीब परिवारों का कार्ड बनाया जा सके और वो फ्री अनाज का लाभ ले सकें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें