1. home Hindi News
  2. business
  3. lic ipo press conference latest updates today life insurance corporation prt

LIC IPO News: आप भी बन सकते हैं LIC के मालिक, जानिए प्राइस बैंड से लेकर कितने लॉट की कर सकते हैं खरीदारी

देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी ने आज यानी बुधवार को अपने आईपीओ के तारीखों की घोषणा कर दी है. एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये के बीच होगा. आईपीओ चार मई को खुलेगा और इसका आकार 21,000 करोड़ रुपये है. LIC अपने साढ़े 3 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
LIC IPO News
LIC IPO News
LIC

LIC IPO: शेयर बाजार निवेशकों का लम्बा इंतजार खत्म हो गया है. एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) की तारीखों की घोषणा हो गई है. जी हां, देश का सबसे बड़ा आईपीओ 4 मई से 9 मई तक खुला रहेगा. बता दें, एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड 902 रुपये से लेकर 949 रुपये के बीच होगा. मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी अपनी साढ़े 3 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है.

45 रुपये की मिलेगी छूट

एलआईसी का यह आईपीओ बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में है. खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को प्रति इक्विटी शेयर 45 रुपये की छूट मिलेगी, जबकि एलआईसी के पॉलिसीधारक 60 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट पा सकेंगे. निर्गम चार मई को खुलेगा और नौ मई को बंद होगा.

कितना रखा गया है प्राइस बैंड

गौरतलब है कि एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये के बीच होगा. एलआईसी इस आईपीओ के जरिये 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है. जिन लोगों को एलआईसी आईपीओ में बिड डालने के बाद शेयर अलॉट हो जाएंगे वे कंपनी के शेयर होल्डर बन जाएंगे. इसका साफ मतलब है कि वे एक तरह से एलआईसी के एक हिस्से के मालिक हो जाएंगे.

खास बातें:

एलआईसी की आईपीओ 4 से 9 के मई के बीच आएगा

902 रुपये से लेकर 949 रुपये प्रति शेयर प्राइस बैंड होगा

एलआईसी आईपीओ का लॉट साइज 15 शेयरों का होगा

देश का सबसे बड़ा आईपीओ

बता दें, सरकार के एलआईसी के 5 फीसदी हिस्से को घटाकर साढ़े 3 फीसदी कर दिया है. यानी सरकार एलआईसी में अपना 3.5 फीसदी हिस्सेदारी ही बेचेगी. लेकिन, हिस्सेदारी घटाए जाने के बाद भी 21 हजार करोड़ रुपये के साथ एलआईसी आईपीओ देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा.

आईपीओ का लॉट साइज

एलआईसी आईपीओ का लॉट साइज 15 शेयरों का रखा गया है. यानी 902 रुपये से 949 रुपये के बीच प्राइस बैंड वाले एलआईसी के एक लॉट में 15 शेयर होंगे. जिसकी कम से कम कीमत भी 13530 रुपये होगी. जो भी निवेशक हैं, वो अधिकतम 14 और कम से कम एक लॉट के लिए अप्लाई कर सकता है. वहीं, एनएसई और बीएसई में एलआईसी 17 मई 2022 को लिस्ट होगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें