30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Kisan की 17वीं किस्त जारी, फटाफट चेक करें अकाउंट

PM Kisan: साल 2019 में शुरू की गई पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के जरिए लाभुक किसानों के खातों में डाला जाता है. इसके तहत लाभार्थी किसानों को उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये की वार्षिक राशि प्राप्त होती है.

PM Kisan 17th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 18 जून 2024 मंगलवार को किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना) की 17वीं किस्त का पैसा जारी कर दिया है. देश के करीब 9.3 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 17वीं किस्त के 2000 रुपये डीबीटी के जरिए सीधे ट्रांसफर हो चुका है. प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से पीएम किसान की 17वीं किस्त का पैसा जारी किया है. लाभुक किसानों अब अपने खाते चेक कर सकते हैं. जिन किसानों के नाम पीएम किसान योजना की सूची में दर्ज है, उन्हीं के खातों में पैसा ट्रांसफर कर दिया गया.

10 जून को पीएम मोदी ने फाइल पर की दस्तखत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौ जून को शपथ ग्रहण के ठीक दूसरे दिन 10 जून 2024 को पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा जारी करने के लिए फाइल पर दस्तखत की थी. इस 17वीं किस्त के लिए सरकार की ओर से 20,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. सरकार किसानों को आर्थिक मदद के तौर पर साल में 6000 रुपये प्रदान करती है. वह प्रत्येक चार महीने में 2000 रुपये जारी करती है. यह साल में तीन किस्तों में किसानों के खातों में भेजा जाता है.

और पढ़ें: म्यूचुअल फंड से निवेशक मालामाल, नए खातों में आ गई बाढ़

डीबीटी के जरिए खातों में डाला जाता है पैसा

साल 2019 में शुरू की गई पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के जरिए लाभुक किसानों के खातों में डाला जाता है. इसके तहत लाभार्थी किसानों को उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये की वार्षिक राशि प्राप्त होती है. योजना की शुरुआत के बाद से केंद्र सरकार ने देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित की है.

और पढ़ें: भीषण गर्मी में गच्चा खा गया डीजल, जून में 4 फीसदी घट गई बिक्री

पीएम किसान खाते का कैसे करें स्टेटस चेक

  • पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा खाते में आने पर स्टेटस चेक करने के लिए लाभुक किसानो को सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने PM Kisan योजना का ऑनलाइन पोर्टल खुल जाएगा.
  • यहां आप होमपेज पर मौजूद ‘Know Your Status’ के विकल्प पर क्लिक कर दें.
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा, जहा आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा तथा ओटीपी को दर्ज करें.
  • इसके बाद आप अपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी स्थिति को देख सकते हैं.

पीएम किसान की लिस्ट ऐसे करें चेक

  • पीएम किसान योजना की लिस्ट में लाभुक किसानों के गांव आधारित नाम को चेक करने के लिए सबसे पहले आप पीएम किसान पोर्टल पर विजिट करना होगा.
  • अब होमपेज पर मौजूद आप FARMERS CORNER सेक्शन में Beneficary List के विकल्प पर क्लिक कर दें.
    इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपसे कुछ बेसिक डिटेल्स जैसे- राज्य, जिला, तहसील, ब्लाक, और गाँव, का चुनाव करें.
  • सारी जानकारी दर्ज करके अब आप Get Report के विकल्प पर क्लिक कर दें.
  • इसके बाद आपके सामने उस गांव की लाभार्थी सूची जाएगी और आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका नाम इसमें है या नहीं.
  • अगर आपका नाम इस सूची में नहीं है, तो आप पीएम किसान हेल्पलाइन पर संपर्क करके इसके बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें