18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Post Office की ब्लॉकबस्टर स्‍कीम! ब्‍याज से सिर्फ गारंटी कमाई ही नहीं, जरूरत पर मिलेगा सस्‍ता और आसान लोन

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपॉजिट (RD) रेगुलर स्‍मॉल सेविंग्‍स का सुरक्षित और आसान तरी‍का है. ग्राहक पोस्‍ट ऑफिस के किसी भी ब्रांच में अपना खाता खुलवा सकते हैं.

Undefined
Post office की ब्लॉकबस्टर स्‍कीम! ब्‍याज से सिर्फ गारंटी कमाई ही नहीं, जरूरत पर मिलेगा सस्‍ता और आसान लोन 7

Post Office Scheme: आज के वक्त में कमाई के साधान सीमित है. मगर, खर्च दिनों दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में अगर आपकी सेविंग भी कमाई करने लगे तो कैसा रहेगा. पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपॉजिट (RD) रेगुलर स्‍मॉल सेविंग्‍स का सुरक्षित और आसान तरी‍का है. ग्राहक पोस्‍ट ऑफिस के किसी भी ब्रांच में अपना खाता खुलवा सकते हैं.

Undefined
Post office की ब्लॉकबस्टर स्‍कीम! ब्‍याज से सिर्फ गारंटी कमाई ही नहीं, जरूरत पर मिलेगा सस्‍ता और आसान लोन 8

रेकरिंग डिपॉजिट (RD) में हर महीने एक निश्चित रकम, तय तारीख को जमा कराना होता है. इस स्कीम में अभी 6.7% सालाना ब्‍याज मिल रहा है. पोस्‍ट ऑफिस में कम से कम 100 रुपये की राशि से RD अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें मैक्सिमम डिपॉजिट की लिमिट नहीं है.

Also Read: Post Office Investment: इस महीने पति-पत्नी साथ मिलकर करें धांसू स्कीम में निवेश, मिलेगा झोली भरकर तगड़ा रिटर्न
Undefined
Post office की ब्लॉकबस्टर स्‍कीम! ब्‍याज से सिर्फ गारंटी कमाई ही नहीं, जरूरत पर मिलेगा सस्‍ता और आसान लोन 9

RD को 3 साल बाद प्रीमैच्योर क्लोज किया जा सकता हैं. इसके अलावा, अकाउंट को मैच्योरिटी के बाद और 5 साल के लिए एक्सटेंड भी कराने की सुविधा मिलती है.

Undefined
Post office की ब्लॉकबस्टर स्‍कीम! ब्‍याज से सिर्फ गारंटी कमाई ही नहीं, जरूरत पर मिलेगा सस्‍ता और आसान लोन 10

RD अकांउट पर न केवल गारंटीड ब्‍याज मिलता है, बल्कि जरूरत पर सस्‍ता और आसान लोन भी मिल सकता है. पोस्‍ट ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार, RD अकाउंट में 12 किस्त (इनस्टॉलमेंट) जमा हो चुकी हैं और अकाउंट एक साल तक चालू रहने के बाद भी बंद नहीं किया गया है, तो अकाउंट होल्‍डर लोन ले सकता है. नियमों के अनुसार, RD में मौजूद बैलेंस का 50% तक लोन अमाउंट के रूप में मिल सकता है. लोन को एकमुश्त या समान मासिक किस्त में रिपेमेंट किया जा सकता है.

Undefined
Post office की ब्लॉकबस्टर स्‍कीम! ब्‍याज से सिर्फ गारंटी कमाई ही नहीं, जरूरत पर मिलेगा सस्‍ता और आसान लोन 11

पोस्‍ट ऑफिस की RD के ऊपर लोन लेने पर ब्याज दर बैंकों के पर्सनल लोन के मुकाबले कम होती है. नियमों के अनुसार, RD अकांउट पर लोन कि ब्‍याज RD अकाउंट में डिपॉजिट पर मिल रही ब्‍याज दर से 2% ज्‍यादा (RD अकाउंट का ब्‍याज +2%) रहती है. इसका अर्थ है कि अभी डाकघर की RD पर सालाना ब्याज दर 6.7% है, यदि अगर लोन लिया तो लोन की ब्याज दर 8.7% रहेगी.

Undefined
Post office की ब्लॉकबस्टर स्‍कीम! ब्‍याज से सिर्फ गारंटी कमाई ही नहीं, जरूरत पर मिलेगा सस्‍ता और आसान लोन 12

RD पर लोन के मामले में ब्याज की कैलकुलेशन लोन अमाउंट देने की तारीख से लेकर लोन वापसी की तारीख तक की जाएगी. RD का मैच्योरिटी टर्म 5 साल है. अगर मैच्योरिटी टर्म पूरा होने तक लोन नहीं चुकाया जा सका , तो RD अकाउंट की मैच्योरिटी वैल्यू से लोन और ब्याज काट लिया जाता हैं.

(इनपुट-शुभम)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें