1. home Hindi News
  2. business
  3. pm narendra modi to release benefits under pm cares for children scheme know all about scheme amh

किन बच्‍चों को मोदी सरकार देगी PM Cares For Children Scheme का लाभ, जानें यहां, पीएम मोदी ने कही ये बात

PM Cares For Children Scheme की बात करें तो इसके जरिए अनाथ बच्चों को शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाना सरकार का पहला उद्देश्‍य है. ऐसे बच्‍चों को 23 वर्ष की आयु तक वित्तीय सहायता के साथ आत्मनिर्भर बनाने का इच्‍छा केंद्र की मोदी सरकार की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi/PM Cares For Children Scheme
PM Modi/PM Cares For Children Scheme
pti

क्‍या आपने पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के बारे में सुना है. यदि सुना है तो इसको लेकर ताजा अपडेट सामने आ रहा है. जी हां...प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन' योजना (PM Cares For Children Scheme) के तहत दी जाने वाली सुविधाओं को जारी कर दिया है. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन,आप सभी ऐसे कोरोना प्रभावित बच्चों की मुश्किलें कम करने का एक छोटा सा प्रयास है, जिनके माता और पिता, दोनों अब इस दुनिया में नहीं रहे. यह इस बात का भी प्रतिबिंब है कि हर देशवासी पूरी संवेदनशीलता से आपके साथ है.

आपको बता दें कि इस योजना के तहत कोरोना महामारी में अपने माता-पिता को खो देने वाले स्कूली बच्चों को छात्रवृत्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हस्तांतरित करेंगे. इस दौरान आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हेल्थ कार्ड की पासबुक बच्चों को सौंपे जाएंगे जो उनके भविष्‍य को उज्जवल करने में मददगार साबित होंगे.

PM Cares For Children Scheme का उद्देश्य जानें

PM Cares For Children Scheme की बात करें तो इसके जरिए अनाथ बच्चों को शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाना सरकार का पहला उद्देश्‍य है. ऐसे बच्‍चों को 23 वर्ष की आयु तक वित्तीय सहायता के साथ आत्मनिर्भर बनाने का इच्‍छा केंद्र की मोदी सरकार की है. इस योजना के लिए जिला बाल संरक्षण इकाइयों और नागरिक समाज के सदस्यों की सहायता से उपायुक्तों द्वारा बच्चों को सामने लाया गया है. ऐसे बच्चों के माता-पिता की मृत्यु के कारण का उचित सत्यापन किया गया. इसके बाद पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन पोर्टल पर इससे संबंधित सारी जानकारी को अपलोड किया गया था.

नोडल प्राधिकारी कौन हैं PM Cares For Children Scheme के

PM Cares For Children Scheme के क्रियान्वयन के लिए कई विभाग का सहारा लिया गया. महिला एवं बाल विकास विभाग, डाक विभाग, सामाजिक न्याय और आधिकारिता, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि विभागों के सहयोग से योजना के क्रियान्वयन के लिए नोडल विभाग बनाया गया. जिला स्तर पर उपायुक्त योजना के नोडल प्राधिकारी हैं.

PM Cares For Children Scheme का लाभ कैसे मिलेगा

PM Cares For Children Scheme के तहत दिये जाने वाले दस लाख रुपये बच्चों के खातों में डालें जाएंगे. ये पैसे बच्‍चों को किस्त में दिये जाएंगे. हर उम्र व कक्षा के अनुसार किस्त तय करने का काम किया गया है. 18 वर्ष की आयु होने पर पूरी रकम खाते में जमा होने के बाद राशि का बच्चे के नाम पर निवेश कर दिया जाएगा. 23 साल की उम्र तक बच्चे को अपना खर्च चलाने के लिए हर महीने निर्धारित रकम उपलब्‍ध करायी जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें