1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan samman nidhi yojana 7th installment release in november or december take care of these important things rjh

नवंबर में आयेगी पीएम किसान सम्मान निधि की 7वीं किस्त, एक बार कर लें अपने आवेदन की जांच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pm kisan samman nidhi yojana
pm kisan samman nidhi yojana
Prabhat Khabar

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्त आगामी नवंबर या दिसंबर माह में आने वाली है. इस योजना के तहत 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये आयेंगे. मोदी सरकार ने अबतक दो-दो हजार रुपये की छह किस्त किसानों के खाते में जमा की है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 24 फरवरी 2019 को की थी

छठी किस्त अगस्त महीने में आयी थी. उस वक्त कई किसानों ने यह शिकायत की थी उनके खाते में रकम नहीं आयी. इसका कारण मात्र यह है कि जिन किसानों ने किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन किया है, उनके आवेदन में कुछ ना कुछ गलती रह गयी जिसके कारण उन्हें किसान सम्मान निधि योजन के तहत मिलने वाली सहायता नहीं मिली. इस बार भी ऐसी कोई गलती ना हो जाये इस बात का ध्यान सभी किसानों को रखना चाहिए, तो आइए हम आपकी मदद के लिए यहां बता रहे हैं कि आपको अपने आवेदन में किन बातों का ध्यान रखना है.

कई बार यह देखा गया है कि फंड ट्रांसफर आर्डर जनरेट होने के बावजूद भुगतान फेल हो गया. इसका कारण छोटी-मोटी गलती भी हो सकती है, मसलन आधार नंबर गलत भरा होना या नाम में कोई अशुद्धि होना इत्यादि. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्त पाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें और आसानी से पायें सरकारी सहायता.

- अगर आपने आपने आवेदन कर दिया है तो अपने आवेदन की जांच के लिए https://pmkisan.gov.in के वेबसाइट पर जायें और एडिट आधार डिटेल पर जाकर अपने आधार का नंबर चेक कर लें. अगर कोई गलती है तो उसे सुधार दें और अगर कोई कैप्चा कोड जैसे कि कोई नंबर या एबीसीडी भरने आये तो उसे भरकर अपना आवेदन जमा करें.

-अगर नाम में कोई गलत है तो उसे भी ठीक कर दें. आपको यहां इस बात का ध्यान रखना है कि आधार में जो नाम दर्ज है वही नाम आपको डालना है.

-इसके अलावा भी आवेदन में कोई गलती है तो अभी आपके पास समय है आप कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं और सुधार करवा सकते हैं. आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर भी संपर्क कर सकते हैं.

-जिन किसानों ने आवेदन नहीं किया है वे वेबसाइट पर जाकर ''फार्मर कार्नर'' वाले टैब पर क्लिक करें और पीएम किसान योजना में खुद को पंजीकृत कर सकते हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें