1. home Hindi News
  2. business
  3. mustard oil refined pulses milk and tea become expensive know how much money will have to be paid for these things now aml

महंगे हुए सरसो तेल, रिफाइंड, दाल, दूध और चाय, जानें कितनी बढ़ी कीमतें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सरसो तेल, रिफाइंड, दाल, दूध और चाय की कीमतों में हुआ इजाफा
सरसो तेल, रिफाइंड, दाल, दूध और चाय की कीमतों में हुआ इजाफा
PTI Photo

नयी दिल्ली : पिछले कुछ महीनों से बढ़ती महंगाई (Inflation) ने आम लोगों की कमर तोड़ दी है. निम्न और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए किचन मैनेज करना मुश्किल हो रहा है. सरसो तेल (Mustard Oil), रिफाइन (Refined Oil), दालें (Pulses), चावल (Rice) और आंटे (Flour) के दाम आसमान छू रहे हैं. पिछले एक साल में महंगाई इतनी बढ़ गयी है कि मध्यम और निम्न वर्ग के लोगों का बजट गड़बड़ा गया है. चाय से लेकर नमक तक के दामों में इजाफा हुआ है. पिछले महीने प्याज (Onion Price) की कीमतों ने भी लोगों को खूब रुलाया था.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के मुताबिक एक अप्रैल 2020 के मुकाबले एक अप्रैल 2021 को दालों की कीमतों में 17 फीसदी का इजाफा हुआ है. महंगाई का सबसे ज्यादा असर खाद्य तेलों पर देखने को मिल रहा है. खाद्य तेलों की कीमतों में 47 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. चाय की कीमतों में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है तो चावल के दाम 15 फीसदी तक बढ़ गये हैं.

मंत्रालय के मुताबिक चीनी की कीमतों में थोड़ी गिरवट जरूर दर्ज की गयी है. गेहूं के आटे की कीमतों में तीन फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. अगर खाने वाले तेल की बात करें तो सरसो तेल की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है. 80 से 90 रुपये लीटर बिकने वाला सरसो तेल (पैक) अब 135 से 160 रुपये लीटर तक बिक रहा है. रिफाइन तेल (पैकेट) 85 रुपये से बढ़कर 125 रुपये लीटर तक पहुंच गया है.

पैकेट वाले सूरजमुखी तेल की बात करें तो इसके दार 105 से बढ़कर 160 रुपये तक पहुंच गये हैं. मुंगफली के तेल (पैकेट) 135 रुपये से बढ़कर 170 रुपये लीटर तक हो गये हैं. इन एक सालों में चायपत्ती की कीमतों में भी करीब 65 रुपये किलो तक की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. खुली चायपत्ती की कीमतें 210 रुपये किलो से बढ़कर 280 रुपये किलो तक बिक रहे हैं.

अरहर दाल की कीमतें पहले 85 से 90 रुपये प्रति किलो थे, जो एक साल बाद अब 105 से 110 रुपये प्रति किलो तक बिक रहे हैं. उड़द दाल 99 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 109 रुपये प्रति किलो तक हो गये हैं. मसूर की दाल 68 रुपये से बढ़कर 80 रुपये प्रति किलो हो गये हैं, जबकि मूंग की दाल 103 रुपये से बढ़कर 105 रुपये प्रति किलो तक बिक रहे हैं. इन एक सालों में दूध के दामों में भी 7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. नमक की कीमतें 10 फीसदी तक बढ़ी हैं.

कुछ सामग्रियों की कीमतें स्थानीय खुदरा किराना दुकानों से ली गयी हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें