1. home Hindi News
  2. business
  3. market gains due to buying in shares of financial companies sensex crosses 52000 for the first time nifty also at record high vwt

वित्तीय कंपनियों के जलवे से शेयर बाजार बमबम, सेंसेक्स पहली बार 52,000 के पार, निफ्टी भी रिकॉर्ड हाई पर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
वित्तीय कंपनियों के शेयरों में जोरदार लिवाली.
वित्तीय कंपनियों के शेयरों में जोरदार लिवाली.
प्रतीकात्मक फोटो.
  • सेंसेक्स के शेयरों में एक्सिस बैंक में सबसे अधिक लाभ

  • वित्तीय कंपनियों के शेयरों में रही जोरदार लिवाली

  • जापानी बाजार निक्की में बढ़त का घरेलू बाजार पर दिखा असर

मुंबई : वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बीएसई सेंसेक्स सोमवार को पहली बार 52,000 अंक के ऊपर बंद हुआ. 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 609.83 अंक यानी 1.18 फीसदी उछलकर 52,235.97 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह एक समय 52,235.97 के रिकॉर्ड स्तर तक चला गया था. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 151.40 अंक यानी 1.0 फीसदी की बढ़त के साथ 15,314.70 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एक्सिस बैंक रहा. इसमें करीब 6 फीसदी की तेजी आई. इसके अलावा, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी और कोटक बैंक में भी तेजी रही. दूसरी तरफ जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गई, उनमें डॉ रेड्डीज, टीसीएस, टेक महिंद्रा, एचयूएल और एशियन पेंट्स शामिल हैं.

आनंद राठी के इक्विटी शोध प्रमुख (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि एशिया के अन्य बाजारों खासकर जापान में तेजी का असर घरेलू बाजार पर पड़ा. जापान की अर्थव्यवस्था में पिछले साल अक्टूबर-दिसंबर में सालाना आधार पर 12.7 फीसदी की वृद्धि की खबर से निक्की 225 पहली बार तीन दशक से भी अधिक समय में 30,000 अंक को पार कर गया है.

उन्होंने कहा कि दोपहर के कारोबार में तेजी बनी रही. सप्ताहांत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के नरम होने का असर बाजार पर पड़ा. पिछले सप्ताह शुक्रवार को जारी आंकड़े के अनुसार, खुदरा मुद्रास्फीति दिसंबर 2020 में 4.59 फीसदी रही. यह लगातार दूसरा महीना है, जब खुदरा महंगाई दर उच्च सीमा 6 फीसदी से नीचे है. सरकार ने आरबीआई को 2 फीसदी घट-बढ़ के साथ मुद्रास्फीति 4 प्रतिशत के स्तर पर रखने का लक्ष्य दिया है.

एशिया के अन्य बाजारों में जापान और दक्षिण कोरिया का कोस्पी लाभ में रहे. भारतीय समयानुसार दोपहर बाद खुलने वाले यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती रुझान सकारात्मक था. इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 1.30 फीसदी बढ़कर 63.24 डॉलर प्रति बैरल पर रहा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें