25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हरियाणा में खट्टर सरकार ने बढ़ाई पेंशन, 3 लाख कमाने वाले को Health Insurance

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 1,83,950 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है, जो संशोधित अनुमान 1,64,808 करोड़ रुपये से 11.6 फीसदी अधिक है. मुख्यमंत्री ने बजट में हरियाणा गौ रक्षा सेवा आयोग के लिए कोष को मौजूदा 40 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये करने का भी प्रस्ताव रखा.

चंडीगढ़ : हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पेश किए गए सालाना बजट में सामाजिक पेंशन बढ़ाने और 3 लाख रुपये तक वार्षिक आमदनी करने वाले लोगों को स्वास्थ्य बीमा के तहत चिरायु आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का प्रस्ताव किया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया. बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन को मौजूदा 2,500 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 2,750 रुपये प्रतिमाह करने और महिला उद्यमियों को वित्तीय मदद देने के प्रस्ताव किए गए हैं. बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है. सीएम खट्टर के पास वित्त मंत्रालय का भी प्रभार है.

हरियाणा गौ रक्षा सेवा आयोग को 400 करोड़

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 1,83,950 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है, जो संशोधित अनुमान 1,64,808 करोड़ रुपये से 11.6 फीसदी अधिक है. मुख्यमंत्री ने बजट में हरियाणा गौ रक्षा सेवा आयोग के लिए कोष को मौजूदा 40 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये करने का भी प्रस्ताव रखा. उन्होंने 2023-24 में समूह ग और घ में कम से कम 65,000 नियमित पदों पर नियुक्ति करने किए जाने की भी घोषणा की.

3 लाख सालाना आमदनी पर स्वास्थ्य बीमा

इसके साथ ही, हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र के अनुसार 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये वार्षिक आय वाले सभी परिवारों को स्वास्थ्य बीमा चिरायु आयुष्मान भारत योजना देने का प्रस्ताव किया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि इसके तहत एक परिवार को सूचीबद्ध अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का इलाज कराने की सुविधा मिलेगी. इसके लिए प्रतिवर्ष 1,500 रुपये का योगदान देना होगा.

बजट में कोई नया टैक्स नहीं

अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यहां विधानसभा में कहा कि बजट में नया टैक्स लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. खट्टर ने बजट में बैंकों और वित्तीय संस्थानों की मदद से उद्यम पूंजी कोष स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा. इस कोष से महिला उद्यमियों या 1.80 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले या अनुसूचित जाति अथवा पिछड़े वर्ग के ‘स्टार्टअप’ उद्यमियों को वित्तीय मदद उपलब्ध कराई जाएगी. इस कोष से युवाओं को उन परियोजनाओं में उद्यमी बनने में मदद की जाएगी जिसकी लागत 5 करोड़ रुपये तक की हो. इस कोष में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

सामाजिक पेंशन में 250 रुपये वृद्धि

सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर खट्टर ने कहा कि फिलहाल इसके अंतर्गत लगभग 29.71 लाख बुजुर्ग सम्मान भत्ता, विधवा पेंशन और दिव्यांग पेंशन लाभार्थियों को 2,500 रुपये प्रति माह की मदद दी जा रही है. अब इस राशि को एक अप्रैल, 2023 से बढ़ाकर 2,750 रुपये प्रति माह किया जाएगा. सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश लेने वाली और 3 लाख रुपये तक वार्षिक आय वाली लड़की को 2,500 रुपये प्रति माह की वित्तीय मदद दी जाएगी.

एसवाईएल नहर परियोजना के निर्माण के लिए 101 करोड़

सतलुज-यमुना लिंक कैनाल के मुद्दे पर खट्टर ने कहा कि उनकी सरकार रवि-ब्यास नदी प्रणाली से अपने हिस्से का पानी लेने के लिए एसवाईएल नहर परियोजना के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए विशेष रूप से 101 करोड़ रुपये का परिव्यय कर प्रस्ताव किया गया है. उन्होंने कहा कि अगर अतिरिक्त मांग आती है, तो सरकार विधानसभा में इसका प्रस्ताव लाएगी.

Also Read: Bhiwani Killings Case: हरियाणा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, राजस्थान के 30-40 पुलिसकर्मियों के खिलाफ FIR दर्ज
किसानों से पराली खरीद के 1000 रुपये प्रति टन

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में पराली जलाये जाने के मामले में 48 फीसदी की कमी आई है और इसकी राष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई है. उन्होंने कहा कि किसानों से पराली की खरीद के लिए प्रोत्साहन के रूप में 1,000 रुपये प्रति टन की दर निर्धारित की गई है. साथ ही, निर्धारित सेवा क्षेत्रों में खरीदे गए धान के पुआल के लिए प्रबंधन से संबंधित सभी खर्चों को पूरा करने के लिए 1,500 रुपये प्रति टन की दर अधिसूचित की जाएगी. मुख्यमंत्री ने बजट में हरियाणा गौ रक्षा सेवा आयोग के लिए कोष को मौजूदा 40 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये करने का भी प्रस्ताव रखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें