37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

LPG Price Today: घरेलू एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा, यहां देखें रेट्स, सब्‍स‍िडी को लेकर जानें ये बात

LPG Price Today: 22 मार्च से घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 949.5 रुपये हो चुकी है. पहले यह 899.50 रुपये में लोगों को मिलती थी. कोलकाता में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत पर नजर डालें तो यहां 6 अक्टूबर 2021 को 14.2 किलो वाला गैर-सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 926 रुपये थी जो अब 976 रुपये हो गई है.

LPG Price Latest : आम लोगों को महंगाई का झटका लगा है. 22 मार्च को यानी आज घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में बढ़ोतरी की गई है. घरेलू एलपीजी सिलेंडर आज से 50 रुपये महंगा हो गया है. यहां चर्चा कर दें कि पांच राज्यों में चुनाव की वजह से कीमत में पिछले कई महीनों से राहत मिल रही थी. यदि आपको याद हो तो अंतिम बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट 6 अक्टूबर 2021 को बदले थे.

कितनी हो गई कीमत

मंगलवार यानी 22 मार्च 2022 से घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 949.5 रुपये हो चुकी है. पहले यह 899.50 रुपये में लोगों को मिल जाती थी. कोलकाता में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत पर नजर डालें तो यहां 6 अक्टूबर 2021 को 14.2 किलो वाला गैर-सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 926 रुपये थी जो अब बढ़कर 976 रुपये हो गई है. इसी तरह लखनऊ में कीमत 938 रुपये से बढ़कर 987.5 रुपये 22 मार्च से हो गई है. पटना की बात करें तो यहां घरेलू एलपीजी सिलेंडर 998 रुपये से बढ़कर 1039.5 रुपये हो गई है.

Also Read: Petrol-Diesel Price Today: 4 महीने बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने दिया जोर का झटका, जानिए कितने बढ़े दाम
एक तारीख को होती है समीक्षा

यहां चर्चा कर दें कि हर महीने की एक तारीख को इसकी समीक्षा की जाती है. लेकिन इस बार महीने के अंतिम में ही इसे लेकर फैसला ले लिया गया. समीक्षाके बाद रसोई गैस की कीमत को लेकर पेट्रोलियम कंपनी फैसला लेती है.

ऐसे आयेगा आपके खाते में गैस सब्‍स‍िडी का पैसा

इस बीच आइए आपको बताते हैं LPG सब्‍स‍िडी को लेकर एक खास बात. जी हां खाते में अब नाम मात्र की सब्‍स‍िडी ग्राहकों के खाते में आ रही है. यदि ये राशि भी आपको प्राप्त नहीं हो रही है तो आगे कि खबर जरूर पढ़ें. हम आपको बताते हैं कि कैसे आपके खाते में पैसे आएंगे…

-सबसे पहले आप अपने फोन या कंप्यूटर पर इंटरनेट ओपन करने का काम करें.

-फिर ब्राउजर पर जाएं और www.mylpg.in टाइप कर इसे ओपन करें.

-इसके बाद आपको दायीं तरफ गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर की तसवीर नजर आएगी. जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर है उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करने का काम करें.

-इसके बाद एक नया विंडो ओपन हो जाएगा जो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर का आपको नजर आयेगा.

-इसके बाद सबसे ऊपर दायीं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन नजर आयेग जिसे टैप कर दें.

-यदि आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करने की जरूरत है.

-यदि आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर पर टैप करने की जरूरत है. वेबसाइट पर लॉगइन कर लें.

-इसके बाद जो विंडो ओपन होगा उसमें दायीं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का ऑपशन आपको दिखेगा. इस पर टैप कर दें.

-टैप करने के बाद आपको यहां से यह जानकारी मिलेगी कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गई है और कब दी गई है.

-वहीं, यदि आपने गैस बुक की है और आपको सब्सिडी का पैसा नहीं मिला है तो आपको फीडबैक वाले बटन पर क्लिक करने की जरूरत है. यहां से आप सब्सिडी का पैसा न मिलने की शिकायत भी दर्ज कराने में सक्षम हैं.

-इसके अलावा यदि आपने एलपीजी आईडी को अभी तक अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर यह कराने का काम करें.

-यही नहीं 18002333555 पर फ्री में कॉल कर इसकी शिकायत दर्ज कराने में आप सक्षम हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें