1. home Home
  2. business
  3. lpg connection take a new gas connection ujjwala yojana modi government pkj

LPG Connection : रसोई गैस के कनेक्शन के साथ मुफ्त में मिलती है ये सुविधाएं

LPG Connection रसोई गैस के साथ एक बड़ी सुविधा यह है कि अब दूसरा कनेक्शन भी उसी पते पर परिवार के किसी और सदस्य के नाम से ले सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LPG Connection
LPG Connection
FILE

LPG Connection रसोई गैस के लिए कनेक्शन अब आसानी से मिल जाता है. एक वक्त था जब गैस कनेक्शन के लिए लंबा इतंजार करना पड़ता था कई तरह के कागज जमा करने पड़ते थे लेकिन अब यह प्रक्रिया बेहद आसान है.

आसानी से एक पते पर ही ले सकते हैं दूसरा कनेक्शन

रसोई गैस के साथ एक बड़ी सुविधा यह है कि अब दूसरा कनेक्शन भी उसी पते पर परिवार के किसी और सदस्य के नाम से ले सकते हैं. गैस कंपनियां कई तरह की स्कीम के साथ यह कनेक्शन आपको देती हैं जिसमें रेगुलेटर, गैस की पाइप और चुल्हा जैसे कई सामान साथ में मिलते हैं. आपके पास यह ऑप्शन होता है कि आप कौन- कौन सा सामान लेना चाहते हैं और इसके लिए आपको कितने पैसे चुकाने पड़ रहे हैं.

कई तरह की सुविधाएं

रसोई गैस कनेक्शन के साथ यह बड़ी सुविधा है कि आप इसे ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं. एक गैस कनेक्शन परिवार में है और दूसरा गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं, तो यह प्रक्रिया और आसान है. आपको अपना आधार कार्ड और कनेक्शन के दस्तावेजों की एक कॉपी जमा करनी है. आप देश के किसी भी कोने में रहते हों आपको दूसरा कनेक्शन आसानी से मिल सकता है. साथ ही कनेक्शन पर भी सब्सिडी का लाभ मिलेगा.

सरकार भी दे रही है कई तरह की छूट

एक ही पते पर आप अपनी जरूरत के आधार पर कई कनेक्शन ले सकते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है कि संयुक्त परिवार में कई सदस्य होते हैं और बड़े घर में कई छोटे - छोटे परिवार होते हैं. कई बार इनका चुल्हा भी अलग - अलग होता है.

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत भी कई तरह के लाभ मिल रहे हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां भी कई तरह की छूट दे रही हैं. मोदी सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचाना चाहती है. इसके लिए कई तरह की रियायत भी दी जा रही है.

कैसे कर सकते हैं आवेदन

आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए pmujjwalayojana.com पर क्लिक करें. वेबसाइट में आपको डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन होम पर ही दिखेगा, उसे डाइनलोड करना होगा. अब आपको फार्म में मांगी गयी अहम जानकारियां भरनी होगी. फार्म भरने के बाद ओटीपी जनरेट करना होगा. इस फार्म को लेकर आपको नजदीकी गैस एजेंसी में जमा करना होगा और साथ में मांगी गयी अहम दस्तावेजों की जानकारी देनी होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें