1. home Home
  2. business
  3. lic jeevan shanti scheme get monthly pension for full life know detail plan prt

LIC Scheme: एलआईसी की इस स्कीम में जीवन भर मिलता रहेगा पैसा, यहां जानिए क्या है प्लान

अगर आप एक बार पैसा लगाकर जीवन भर पेंशन पाना चाहते हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एक खास पॉलिसी आपके लिए है. इस पॉलिसी का नाम है जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme) है.lic jeevan shanti scheme get monthly pension for full life know detail plan.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LIC Jeevan Shanti Scheme
LIC Jeevan Shanti Scheme
प्रतीकात्मक फोटो

LIC Jeevan Shanti Scheme : अगर आप एक बार पैसा लगाकर जीवन भर पेंशन पाना चाहते हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एक खास पॉलिसी आपके लिए है. इस पॉलिसी का नाम है जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme) है. इसमें एक बार पैसा लगाकर आप जिंदगी भर कमाई कर सकते हैं. इस पॉलिसी को देश की सबसे भरोसेमंद पॉलिसियों में से एक माना जाता है. जीवन शांति पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से खरीदा जा सकता है. यहां देखिए इस पॉलिसी का पूरा डिटेल.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने जीवन शांति योजना (Jeevan Shanti Scheme ) की सबसे खास बात है इसमें मिलने वाला पेंशन. इसमें निवेश कर कोई भी व्यक्ति जीवन भर अपने लिए मासिक पेंशन की व्यवस्था कर सकता है. बता दें, यह सिंगल प्रीमियम प्लान है. इस पॉलिसी (Scheme) में ग्राहक दो विकल्प चुन सकता हैं. पहला है इमीडिएट एन्युटी और दूसरा है डेफ्फर्ड एन्युटी. रिटायरमेंट के समय एक निश्चित राशि प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है.

कैसे मिलती है पेंशन की सुविधा: जीवन शांति योजना (Jeevan Shanti Scheme) इमीडिएट एन्युटी और डेफ्फर्ड एन्युटी ये दो विकल्प हैं होते हैं. इमीडिएट एन्युटी में निवेशकों को पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन मिलने लगता है. वहीं, डेफ्फर्ड एन्युटी स्कीम के तहत पॉलिसी लेने के कुछ सालों के बाद पेंशन दी जाती है. इस योजना के तहत पॉलिसी लेने के लिए कम से कम 30 साल आपकी उम्र होनी चाहिए. वहीं, अगर तुरंत पेंशन चाहिए तो अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए.

इस योजना के तहत कम से कम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना जरूरी होता है. वहीं, इसमें अधिकतम राशि की कोई उम्र सीमा तय नहीं की गई है. निवेशक अपनी सुविधा अनुसार एकमुश्त पैसा जमा कर सकते हैं. वहीं योजना में कितनी मिलेगी पेंशन ये निवेश की रकम और उम्र पर निर्भर करता है. यानी निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी बड़ी होगी पेंशन की राशि उतनी ही ज्यादा होगी.

Posted by: Pritis Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें