1. home Hindi News
  2. business
  3. lic big decision submit maturity documents in any branch pkj

क्या आपने भी करा रखी है LIC तो आपके लिए है बड़ी खबर : अब किसी भी ब्रांच में जमा करा सकेंगे मैच्योरिटी डॉक्यूमेंट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्या आपने भी करा रखी है LIC तो आपके लिए है बड़ी खबर
क्या आपने भी करा रखी है LIC तो आपके लिए है बड़ी खबर
फाइल फोटो

अब अगर आपकी जीवन बीमा मैच्योरिटी तक पहुंचती है तो आप देश के किसी भी शहर के दफ्तर से डॉक्यूमेंट भर सकते हैं. इस काम के लिए आपको अपने शहर, अपने उसी ब्राचं में लौटना नहीं पड़ेगा.

देश में सरकार की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी ने यह बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले से करोड़ों ग्राहकों को बड़ी राहत मिली है. कई बार इस वजह से लोगों को अपने ब्रांच आना पड़ता था हालांकि मैच्योरिटी क्लेम की प्रोसेसिंग मूल शाखा के जरिए ही की जायेगी

आप जिस शाखा में जरूरी कागजात जमा करायेंगे, वहां से डिजिटल माध्यम से आपके मूल ब्रांच में कागजात भेज दिये जायेंगे . देशभर में एलआईसी के 2 हजार से ज्यादा ब्रांच है. 1500 से ज्यादा सैटलाइट ऑफिस और 74 कस्टमर जोन हैं. एलआईसी की 29 करोड़ से ज्यादा पॉलिसी हैं . यह फैसला कई मायनों में अहम माना जा रहा है.

सरकार की जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC) देश में भरोसे के लिए जानी जाती है. इस बीमा कारोबार में वैसे तो कई कंपनियां हैं. बड़ी स्पर्धा के बाद भी एलाआईसी नंबर वन पर बनी हुई है. इस कंपनी पर लोग आंख बंद करके भरोसा करते हैं निवेश करते वक्त उन्हें भरोसा होता है कि उनका पैसा डूबेगा नहीं.

समय के साथ - साथ भारतीय जीवन बीमा कंपनी वह जरूरी बदलाव भी कर रही है जिससे वह इस प्रतिस्पर्धा में दूसरी कंपनियों से आगे रहे. इंटरनेट के बढ़ते चलन के दौर में कंपनी ने ऑनलाइन भी कई तरह की सुविधाएं दे रखी है ताकि ग्राहकों को सुविधा हो. अब कंपनी ने यह फैसला लेकर बता दिया है कि उनके लिए ग्राहक सबसे ऊपर हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें