1. home Hindi News
  2. business
  3. business ideas in low budget business can start in the summer season earning excellently in less expense business ideas in hindi pkj

गर्मी के मौसम में शुरू कर सकते हैं यह व्यापार, कम खर्च में शानदार कमाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गर्मी के मौसम में शुरू कर सकते हैं यह व्यापार,
गर्मी के मौसम में शुरू कर सकते हैं यह व्यापार,
सोशल मीडिया टि्वटर

अगर आप किसी अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो गर्मियों के मौसम में एक अच्छा आइडिया आपका इंतजार कर रहे हैं. इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको लाखों करोड़ों का खर्च नहीं करना पड़ेगा. कम पैसों में आप एक अच्छा बिजनेस सेटअप कर सकते हैं और इस मौसम में आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

कम खर्च में बढ़िया बिजनेस आइडिया

गर्मी के मौसम में आप आइस क्रीम पार्लर शुरू कर सकते हैं. भारत सरकार भी आपकी मदद करेगी क्योंकि आसानी से अगर आप चाहें तो लोन ले सकते हैं या कुछ निवेश किया है तो कम पैसों में इसकी शुरुआत कर सकते हैं. इस बिजनेस में सबसे ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती. गर्मियों के मौसम में आइस क्रीम हर घर में पसंद की जाती है. इस मौसम में कम पैसों में यह बिजनेस शुरू करने का बेहतरीन आइडिया है.

कंपनी के साथ मिलकर काम करेंगे तो मिलेंगी कई सुविधाएं

अगर आप किसी बड़ी कंपनी के साथ मिलकर उनके ब्रांड के साथ काम शुरू करना चाहते हैं तो कई बड़ी कंपनियां फ्रेंचइजी देती हैं. कंपनियां आइसक्रीम की बिक्री पर अच्छा कमीशन देती हैं लेकिन अगर आप कई कंपनियों की आइस क्रीम रखकर अपना पार्लर खोलते हैं तो ग्राहकों के पास सुविधा होगी कि वह किसी कंपनी की आइसक्रीम आपके पास से खरीद सकते हैं. कई कंपनियां तो आपका व्यापार अच्छा चलने पर आपको फ्रीज भी देती हैं.

कितना खर्चा आ सकता है

आप अपने बजट के अनुसार इसे बेहतर ढंग से चला सकते हैं अगर आप छोटे स्केल पर इसे शूरू करना चाहते हैं तो आपको बस एक फ्रीज खरीदना है और थोड़ा सा माल लेकर धंधा शुरू कर देना है लेकिन अगर आप इसे बड़े स्कैल पर करना चाहते हैं तो आपको शहर के अच्छे इलाके में दुकान लेनी होगी फर्निचर का खर्चा आयेगा शहर के आइसक्रीम बेचने वाले डिसि्ट्रीब्यूटर्स से संपर्क करके आपको अलग - अलग कंपनी की आइस क्रीम रखनी होगी. अगर आप अपने आइसक्रीम पार्लर में सभी मशीन रखते हैं तो आपको 1 -2 लाख रुपये का खर्चा आयेगा इन मशीन में

फ्रिज, मिक्सर, थर्मोकोल आइस कूलर बॉक्स. कूलर कंडेंसर, ब्रिने टैंक जैसी मशीन आपको आइस क्रीम बनाने के लिए रखनी होगी. अगर आप इतना खर्चा कर रहे हैं और अपनी कंपनी खड़ी कर रहे हैं तो आपको अपनी कंपनी का पंजीकरण भी कराना होगा. पंजीकरण करवाने से आपकी कंपनी के नाम पर केवल आपका ही हक होगा.इस पंजीकरण के बाद आप सरकार की कई योजनाओं का लाभ ले सकते हैं.

पंजीकरण जरूरी

पंजीकरण के साथ - साथ आपको लाइसेंस लेना भी जरूरी होगा. किसी भी खाने की चीज को बाजार में बेचने के लिए लाइसेंस होना जरूरी है. खाने की चीज का लाइसेंस काम एफएसएसएआई द्वारा दिया जाता है. इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद एफएसएसएआई आपके आइसक्रीम की क्वालिटी चेक करेगा सब सही हुआ तो इसे बेचने की इजाजत मिल जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें