1. home Hindi News
  2. business
  3. it will be beneficial for you to invest in bajaj finance online fd returns will be more than 7 percent

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD में निवेश करना आपके लिए होगा फायदेमंद, 7 फीसदी से अधिक मिलेगा रिटर्न

By KumarVishwat Sen
Updated Date
ऑनलाइन एफडी में निवेश पर अच्छा रिटर्न दे रहा बजाज फाइनेंस.
ऑनलाइन एफडी में निवेश पर अच्छा रिटर्न दे रहा बजाज फाइनेंस.
प्रतीकात्मक फोटो.

अगर आप मानसून के इस सीजन में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं और अच्छा रिटर्न भी पाना चाहते हैं, तो बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. इसमें निवेश करने पर आपको 7 फीसदी से अधिक रिटर्न मिलने की प्रबल संभावना है.

इस बारे में कंपनी का कहना है कि इस वर्ष वित्तीय बाजारों में अत्यधिक उतार-चढ़ाव देखे गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप निवेश राशि में हानि होने के जोखिम बढ़ गए हैं. इसी वजह से कई निवेश सुरक्षित ऑप्शन की ओर बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. आजकल की आर्थिक मंदी की पृष्ठभूमि में आकर्षक रिटर्न पर बचत की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाती है. इसके अलावा, हाल ही में RBI ने रेपो दर और रिवर्स रेपो दर में 40 आधार अंकों की कटौती की है, जिसके बाद उधारदाताओं ने फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में कटौती शुरू कर दी है.

बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें भी कम कर दी गई हैं, जिसका सबसे बड़ा नुकसान वरिष्ठ नागरिकों को हुआ है, जो कि ऐसी योजनाओं से आने वाली नियमित आय पर निर्भर रहते हैं, ताकि उनकी सेवानिवृत्ति के बाद के खर्चों का वित्तपोषण आसानी से किया जा सके. फाइनेंसरों द्वारा FD दरों को कम किए जाने से FD ब्याज दरें गिरकर 3-5 फीसदी तक हो गई हैं. ब्याज दरों के इतने गिरने के बावजूद बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने पर आप 7 फीसदी से अधिक रिटर्न पा सकते हैं, जबकि बाकी बैंकों के FD पर ब्याज दर इससे काफ़ी कम किए गए हैं.

इस FD के आकर्षक ब्याज़ दर के साथ क्या आपके पैसे सुरक्षित रहेंगे?

वर्तमान आर्थिक परिदृश्य में कई वित्तीय दोष रेखाएं सामने आई हैं, जिससे अपने डिपॉजिट की सुरक्षा के बारे में सोचना जरूरी है. बजाज फाइनेंस अपनी आकर्षक FD ब्याज़ दरों के साथ-साथ आपके डिपॉजिट की उच्चतम सुरक्षा का आश्वासन देता है. निम्नलिखित कारकों को जानकर आप समझ पाएंगे की इस FD में आपके पैसे एकदम सुरक्षित हैं:

  • वित्तीय परिचालन पैरामीटर : अपने डिपॉजिट को सुरक्षित रूप से बढ़ाने के लिए यह ज़रूरी है कि आप 4 फीसदी या अधिक के नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM) वाली कंपनियों में निवेश करें, क्योंकि यह अच्छे वित्तीय प्रबंधन को इंगित करता है. बजाज फाइनेंस ने दिसंबर 2019 तक 11.08 फीसदी वार्षिक NIM बनाए रखा, जिससे आप समझ सकते हैं कि आपके पैसे इस FD में सुरक्षित हैं.

  • क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा सुरक्षा रेटिंग : कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट चुनने वाले निवेशकों के लिए CRISIL और ICRA जैसी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा सुरक्षा रेटिंग की जांच करना जरूरी है. बजाज फाइनेंस FD को CRISIL द्वारा FAAA और ICRA द्वारा MAAA की रेटिंग प्राप्त हैं, जो उनकी संबंधित श्रेणियों में सबसे अधिक हैं. ये रेटिंग संस्था द्वारा चूक और देरी की सबसे कम संभावना को दर्शाती है, जिससे आपको अपने पैसे की उच्चतम सुरक्षा का आश्वासन मिलता है.

  • कंपनी बैकग्रॉउंड और ग्राहकों का विश्वास : वित्तीय संस्थानों और उनके कॉर्पोरेट प्रशासन से संबंधित समाचारों का पालन करने पर आपको संभावित जोखिम के पूर्वानुमान हो सकता है, जिसे ऑडिटर्स द्वारा विसंगतियों के रूप में उजागर किया जा सकता है. बजाज फाइनेंस के 20,000 करोड़ से अधिक की जमा राशि और 2,35,000 विशिष्ट FD ग्राहकों के विश्वास से यह अर्जित किया जा सकता है कि ये FD में निवेश करना एक स्मार्ट फैसला है. और तो और, '0 अनक्लेम्ड डिपॉजिट' वाली यह एकमात्र NBFC (नान-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी) है, जिससे यह समझ आता है कि यह कंपनी समयानुसार भुगतान के लिए कितने प्रयास करती है.

इस अनिश्चित समय में बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करना बेस्ट है

आज के अस्थिर शेयर सूचकांक और निरंतर आर्थिक अपडेट के साथ-साथ होने वाली अनिश्चितताओं के दौर में फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना एक अच्छा विकल्प है. आपके निवेश की प्रक्रिया आसान बनाते हुए बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD की सुविधा लाई है, जिससे आप अपने घर से ही इस FD में निवेश कर सकते हैं. जानिए इस ऑनलाइन FD में निवेश करने के आकर्षक फायदे...

  • आसान ऑनलाइन और पेपरलेस प्रक्रिया: इस ऑनलाइन FD सुविधा के साथ, ग्राहक शुरू से अंत तक पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर सकते हैं. यह उन्हें शाखाओं की कई यात्राओं की परेशानी या लम्बी दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता से बचाता है.

  • कभी भी, कहीं भी निवेश करें: बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD सुविधा भी निवेशकों को इंटरनेट कनेक्शन के साथ किसी भी उपकरण द्वारा निवेश करने में सक्षम बनाती है. यह उन्हें अपने दफ्तर से या अपने घरों से फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने की सुविधा प्रदान करता है.

  • दस्तावेजों को जमा करने की आवश्यकता नहीं है: इस ऑनलाइन FD सुविधा का लाभ उठाते समय, भौतिक कागजी कार्रवाई के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। मौजूदा FD ग्राहकों को अपने दस्तावेजों को फिर से जमा करने की आवश्यकता नहीं होती, और नए ग्राहक cKYC रिपॉजिटरी के माध्यम से खुद को सत्यापित कर सकते हैं और बिना किसी परेशानी के प्रलेखन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

ऐसी आकर्षक सुविधाओं के साथ, बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट नए ग्राहकों के लिए 7.60 फीसदी तक, मौजूदा ग्राहकों के लिए 7.70 फीसदी तक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.85 फीसदी तक की FD ब्याज दरें प्रदान करता है. इस FD में आपकी संपत्ति कैसे बढ़ती है, यह देखने के लिए मान लीजिए कि आप 60 महीनों के लिए बजाज फाइनेंस FD में रु. 50,00,000 जमा करते हैं और देखिए आपके रिटर्न कैसे बढ़ते हैं:

जमा राशि: रु. 50 लाख

कार्यकाल: 60 महीने

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD में निवेश करना आपके लिए होगा फायदेमंद, 7 फीसदी से अधिक मिलेगा रिटर्न

इस प्रकार, यदि आप उपरोक्त तालिका देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि इस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके आपकी बचत 40 फीसदी से अधिक कैसे बढ़ सकती है. आप अपनी तरलता आवश्यकताओं के अनुसार अपना कोष बनाने के लिए 12 से 60 महीने तक के कार्यकाल चुन सकते हैं. यदि आप अपनी FD निवेश राशि, कार्यकाल और ब्याज भुगतान आवृत्ति प्लान करना चाहें, तो आप बजाज फाइनैंस FD इंटरेस्ट रेट कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. इस उपकरण द्वारा आप अपनी राशि की मैच्योरिटी डेट के साथ-साथ, अपनी मैच्योरिटी राशि, ब्याज भुगतान के विवरण आराम से पा सकते हैं.

इसके अतिरिक्त, आप इस FD को आकस्मिक निधि के रूप में उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह आसान निकासी को सक्षम बनाता है और आपात स्थितियों के दौरान तत्काल जरूरतों के लिए आप लोन अगेंस्ट FD की सुविधा का चयन भी कर सकते हैं. इसलिए, अब इन प्रचलित उच्च ब्याज दरों का लाभ उठाएं और अपनी बचत को सुरक्षित करें. बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ एक स्मार्ट निवेश विकल्प चुनें और अपनी बचत बढ़ाएं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें