1. home Hindi News
  2. business
  3. know 3 special reasons to invest in bajaj finance fd

जानिये, बजाज फाइनेंस एफडी में निवेश करने के 3 विशेष कारण

By KumarVishwat Sen
Updated Date
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट.
बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट.

मौजूदा आर्थिक मंदी और बढ़ रही मौजूदा आर्थिक मंदी और बढ़ रही मुद्रास्फीति को देखते हुए एक निवेशक के तौर पर अपनी जमा-पूंजी के लिए सतर्क रहना स्वाभाविक है. जनवरी, 2020 में उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति 7.59 फीसदी दर्ज की गयी, जो मई, 2014 के बाद से उच्चतम स्तर पर है. लिहाजा, आगे बढ़ने के लिए निरंतर आमदनी के ऐसे साधन की मौजूदगी बेहद अहम हो जाती है, जिससे हमें मुद्रास्फीति का सामना करने के लिए बेहतर रिटर्न प्राप्त हो. ऐसा नहीं होने पर समय के साथ मुद्रास्फीति की वजह से आपके पैसे का कोई मोल नहीं रहेगा.

इसके अलावा, हाल ही में RBI की मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद पूरे देश के सभी अग्रणी बैंकों ने अपनी FD ब्याज़ दरों में कटौती की है, जिससे पहले से ही 7 फीसदी के नाममात्र क्रेडिट विकास पर दबाव बढ़ता जा रहा है. हालांकि, रेपो रेट में बदलाव नहीं किये जाने तथा इसे 5.15 फीसदी पर अपरिवर्तित रखने की घोषणा की गयी, लेकिन मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने लॉन्ग-टर्म रेपो ऑपरेशन्स (LTRO) की शुरुआत की घोषणा की. इसके आधार पर RBI द्वारा अपनी पॉलिसी रेपो रेट यानी कि 5.15 फीसदी पर बैंकों को 1,00,000 करोड़ रुपये उधार दिया जायेगा.

विशेषज्ञों के अनुसार, यह विकास की दिशा में उठाया गया एक शानदार कदम है, लेकिन इसके संभावना है कि बैंक में डिपॉजिट की दरों में गिरावट आयेगी. 15 फरवरी, 2020 से LTRO प्रभावी हो चुका है और इससे छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले रिटर्न में कमी आ सकती है. लिहाजा, आपको किसी ऐसे समाधान की तलाश होगी, जो इस तरह के बदलावों के बावजूद आपको आगे रख सके और धन सृजन में आपकी सहायता कर सके. सौभाग्यवश, आपके पास बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में निवेश का एक मजबूत विकल्प उपलब्ध है, जिसके जरिये आप बड़ी आसानी से बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इसकी अहमियत को अच्छी तरह समझने के लिए इस FD में अपनी जमा-पूंजी के निवेश की तीन बड़ी वजहों पर गौर करें.

एक सुरक्षित और भरोसेमंद साधन में निवेश करके रिटर्न प्राप्त करें : अगर आपने जोखिम उठाये बिना अपनी पूंजी को बढ़ाने का लक्ष्य रखा है, तो ऐसे में उच्चतम ब्याज़ दर का प्रस्ताव देने वाले विकल्प को चुनना हमेशा सही नहीं होता है. उदाहरण के लिए, FD पर अधिकतम ब्याज़ दरों की वजह से सहकारी बैंकों को सभी लोग ज्यादा पसंद करते थे. हालांकि, PMC बैंक घोटाले की वजह से 4,300 करोड़ रुपये तक का नुकसान हुआ और निवेशकों का भरोसा टूट गया.

इस तरह के हालात से बचने के लिए आपको ऐसा विकल्प चुनना चाहिए, जिसका स्थिरता और विश्वसनीयता का इतिहास रहा हो. बजाज फाइनेंस FD ऐसा ही एक विकल्प है और इसे मिली उच्चतम रेटिंग इसकी विश्वसनीयता का प्रमाण है. इसने CRISIL से ‘FAAA’ रेटिंग तथा ICRA से ‘MAAA’ रेटिंग प्राप्त की है. इसके अलावा, बजाज फाइनेंस भारत का इकलौता ऐसा NBFC है, जिसने S&P ग्लोबल से इंटरनेशनल ‘BBB’ रेटिंग प्राप्त की है.

बेहतर आमदनी के लिए सबसे शानदार ब्याज़ दरों का लाभ उठाएं : देश के सभी प्रमुख बैंकों ने अपने ब्याज़ दरों को 5.50 फीसदी तक कम करने का फैसला लिया है और इस वजह से मौजूदा बाजार में ज्यादा रिटर्न प्राप्त करना आपके लिए एक चुनौती हो सकती है. हालांकि, बजाज फाइनेंस FD के साथ एक नये ग्राहक के तौर पर आप 8.10 फीसदी तक और वरिष्ठ नागरिक निवेशक के तौर पर 8.35 फीसदी तक की ब्याज़ दरों का लाभ उठा सकते हैं. इससे आपकी आमदनी पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है. साथ ही, महंगाई का असरदार तरीके से सामना करने में भी इसकी अहम भूमिका होती है.

जानिये, बजाज फाइनेंस एफडी में निवेश करने के 3 विशेष कारण

यहां दिये गये नतीजे FD कैलकुलेटर की मदद से प्राप्त किये गये हैं.

सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान के साथ बचत और निवेश के लक्ष्यों को प्राप्त करें : बजाज फाइनेंस FD की एक सुविधाजनक विशेषता यह है कि इसमें आप सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान का विकल्प चुन सकते हैं और अपने निवेश के तरीके को पूरी तरह बदल सकते हैं. इसके माध्यम से अब आपको निवेश के लिए एक बड़ी एकमुश्त राशि की जरूरत नहीं होगी. इसके बजाय, आप हर महीने न्यूनतम 5,000 रुपये के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें आप डिपॉजिट की संख्या को 6 से 48 के बीच निर्धारित कर सकते हैं और हर महीने जमा की गयी राशि को एक नया FD माना जाता है, जिस पर मौजूदा ब्याज़ दर का लाभ मिलता है.

इन फायदों के अलावा, नगद राशि की सख्त जरूरत पड़ने पर बजाज फाइनेंस FD आपको अपने FD पर लोन लेने की सुविधा भी देता है. इसके अलावा, अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा निवेश की गयी राशि लगातार बढ़ती रहे, तो आप मैच्योरिटी के बाद किसी परेशानी के बिना फिर से निवेश के लिए ऑटो-रिन्यूअल सुविधा का विकल्प भी चुन सकते हैं. इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त फॉर्म नहीं भरना पड़ता है. साथ ही, आपको FD रिन्यूअल बोनस का लाभ भी मिलता है. वर्तमान में, बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट के रिन्यूअल पर आपको बेस रेट के अलावा अतिरिक्त 0.10 फीसदी ब्याज़ दर का फायदा मिलता है. बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD में अपने निवेश की शुरुआत के लिए आपको सिर्फ आवेदन पत्र भरना है और सुनिश्चित रिटर्न का आनंद लेने के लिए हमारे अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा संपर्क किये जाने तक इंतजार करना है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें