1. home Home
  2. business
  3. irctc special train ramayan circuit train first departure from delhi pkj

"रामायण सर्किट " ट्रेन आज से हो रही है शुरू, भगवान श्री राम के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण स्थलों के होंगे दर्शन

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आज पहली ट्रेन रवानी होगी. यह पूरी यात्रा 17 दिनों की है जिसमें आप श्री राम के जीवन से जुड़ी उन जगहों की यात्रा कर सकेंगे जहां आप जाने की योजना बना रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रामायण सर्किट
रामायण सर्किट
file

आज से रामायण सर्किट स्पेशल ट्रेन की शुरुआत हो रही है. भगवान श्री राम के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण जगहों की यात्रा करना चाहते हैं, तो भारतीय रेल आपको बेहतरीन मौका दे रहा है. भारतीय रेल ने रामायण सर्किट चलाने का फैसला लिया है जिसकी शुरुआत आज से हो रही है.

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आज पहली ट्रेन रवानी होगी. यह पूरी यात्रा 17 दिनों की है जिसमें आप श्री राम के जीवन से जुड़ी उन जगहों की यात्रा कर सकेंगे जहां आप जाने की योजना बना रहे हैं. यह यात्रा मुख्य रूप से भगवान श्री राम के उन स्थलों से आपको लेकर होते हुए आगे बढ़ेगी जो महत्वपूर्ण हैं. इस यात्रा के दौरान आप अयोध्या, सीतामढ़ी, चित्रकुट सहति कई जगहों की यात्रा कर सकेंगे.

आज ( 7 नवंबर ) यह ट्रेन रामायण सर्किट के लिए रवाना होगी. इस यात्रा पर जाने वाले लोगों की उत्सुकता का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्रेन की पहले ही बुकिंग फुल हो चुकी है. यात्री इस तरह की यात्रा के लिए रेलवे से और ट्रेन चलाने की मांग भी कर रहे हैं. बढ़ती मांग को देखते हुए आईआरसीटीसी इस ट्रेन के अलावा 4 और रामायण सर्किट ट्रेन चलाने का ऐलान कर दिया है. अब 16 नवंबर को दूसरी ट्रेन, 25 नवंबर को तीसरी ट्रेन, 27 नवंबर चौथी और 20 जनवरी से पांचवीं ट्रेन चलाई जानी है.

कैसी होगी पूरी यात्रा

रामायण सर्किट नाम से ही जाहिर है कि वैसी जगहें जो रामायण और भगवान राम के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखती है उन जगहों से होकर गुजरेगी. ट्रेन से 7500 किमी की यात्रा 17 दिन में पूरी होनी है. इस यात्रा का सबसे पहला और अहम पड़ाव है अयोध्या श्रीराम की जन्मभूमि, अयोध्या से ये ट्रेन सीतामढ़ी जहां जानकी जन्म स्थान और नेपाल स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन भी कराये जायेंगे. इसके बाद काशी, चित्रकुट, नासिक, प्राचीन किष्किन्धा नगरी,. रामेश्वरम अंतिम पड़ाव होगा.

कई तरह की आधुनिक सुविधाएं

इस ट्रेन में कई तरह की आधुनिक सुविधाएं दी गयी है. यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां हैं जो यात्रियों के लिए भोजन करने की और सुविधा देते हैं. आधुनिक किचन कार है. फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल सहित की तरह की सुविधा. इलेक्ट्रॉनिक लॉकर और सीसीटीवी कैमरे भी हर कोच में उपलब्ध रहेंगे. यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आईआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी. इस यात्रा के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का भी विशेष ध्यान रखा गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें