1. home Home
  2. business
  3. irctc shares rise at the speed of rocket cross rs 1 lakh crore market cap mtj

Share Market News: रॉकेट की रफ्तार से बढ़े IRCTC के शेयर, मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार

महज एक साल के भीतर IRCTC के शेयर 300 फीसदी तक चढ़ चुके हैं. मंगलवार (19 अक्टूबर) को सुबह साढ़े 10 बजे के बाद IRCTC के शेयर में 6.58 फीसदी की तेजी आयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Share Market News: IRCTC का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपये के पार
Share Market News: IRCTC का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपये के पार
Social Media

IRCTC Stock Price: आईआरसीटीसी के शेयर रॉकेट की रफ्तार से बढ़ रहे हैं. इस सरकारी कंपनी के शेयर ने कुछ ही दिनों में अपने निवेशकों को जबर्दस्त रिटर्न दिया है. निवेशक मालामाल हो गये हैं. निहाल हो गये हैं. जी हां, इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने पिछले कुछ दिनों में अपने निवेशकों को जबर्दस्त मुनाफा कमाने का मौका दिया है.

महज एक साल के भीतर IRCTC के शेयर 300 फीसदी तक चढ़ चुके हैं. मंगलवार (19 अक्टूबर) को सुबह साढ़े 10 बजे के बाद IRCTC के शेयर में 6.58 फीसदी की तेजी आयी. इसके बाद शेयर 6264.65 रुपये पर ट्रेड करने लगा. इसके साथ ही IRCTC एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा मार्केट कैप वाली देश की नौंवी सरकारी कंपनी बन गयी.

इससे पहले सुबह आईआरसीटीसी के शेयर में 7.1 फीसदी की तेजी दर्ज की गयी थी. उस वक्त रेलवे से जुड़ी इस कंपनी के एक शेयर का मूल्य 6287.95 रुपये तक पहुंच गया था. बांबे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में कंपनी का शेयर 6283 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. इस दौरान IRCTC का मार्केट कैप 1.01 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया.

ज्ञात हो कि 18 अक्टूबर 2019 को IRCTC की लिस्टिंग 320 रुपये प्रति शेयर पर हुई थी. उसके बाद से अब तक IRCTC के शेयर 18 गुना यानी करीब 1727 प्रतिशत तक बढ़ चुके हैं. वर्ष 2021 में ही इस कंपनी ने 308.1 फीसदी का रिटर्न दिया है. महज एक महीने के भीतर IRCTC ने अपने शेयरहोल्डर्स को 58 फीसदी का रिटर्न दिया है.

इसलिए बढ़ रहा IRCTC का भाव

बाजार के जानकार कहते हैं कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले अब घट रहे हैं. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि लोग अब सैर-सपाटे पर निकलेंगे. ट्रेनों के टिकट की बुकिंग बढ़ेगी. इसका फायदा IRCTC को होगा. इसी उम्मीद में इसके शेयर आसमान छू रहे हैं.

SBI, कोल इंडिया की श्रेणी में IRCTC

शेयर बाजार जितनी तेजी से बढ़ रहा है, IRCTC के शेयर के भाव उससे भी ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं. यह कंपनी अब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI), कोल इंडिया, एनएमडीसी, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, SBI Life Insurance और SBI Cards की श्रेणी में आ गयी है.

रिकॉर्ड ऊंचाई पर जाने के बाद 1400 रुपये गिरे IRCTC के शेयर

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद IRCTC के शेयरों में 15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी. इसकी कीमतें 1400 रुपये तक लुढ़क गया और 4,995 रुपये पर आ गया. हालांकि, कारोबार के अंत में थोड़ा सुधार हुआ और आईआरसीटीसी के शेयर बीएसई में करीब 8.75 फीसदी की गिरावट के साथ 5,363 रुपये पर बंद हुआ.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें