1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc indian railways news holi special train book tatkal train tickets spl train time table bihar jharkhand delhi up mp nai train chalegi amh

IRCTC/ Indian Railways News : रेलवे जल्द देगा खुशखबरी, बिहार-झारखंड के यात्रियों को भी होगा फायदा, जानिए ट्रेन से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railway News
IRCTC/Indian Railway News
File Photo

IRCTC / Indian Railways News : यदि आप मार्च के बाद ट्रेन (special train) से यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां... कोरोना संक्रमण के प्रसार के कारण बंद भारतीय रेल की नियमित यात्री सेवा अप्रैल से शुरू होने के आसार हैं. खबरों की मानें तो रेलवे नया टाइम टेबल भी लागू कर सकती है. आपको बता दें कि वर्तमान में रेलवे की ओर से विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का काम किया जा रहा है. ये पूरी तरह आरक्षित श्रेणी की है.

कुछ जगह लोकल व उपनगरीय सेवाएं शुरू भी की जा चुकी है, लेकिन अभी भी लगभग 35 फीसदी यात्री ट्रेनों को रेलवे की ओर से पटरी पर नहीं दौड़ाया गया है. देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी नजर आ रही है. साथ ही वैक्सीनेशन भी शुरू हो चुका है जिसके बाद भारतीय रेल अपनी यात्री ट्रेन सेवाओं की समीक्षा करने में जुट गई है.

वर्तमान समय में 1150 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें विशेष श्रेणी में चलाना रेलवे ने शुरू किया है. लगातार इन गाड़ियों की संख्या में इजाफा हो रहा है. रेल मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो, यदि सब सामान्य रहा तो अगले वित्तीय वर्ष में 01 अप्रैल से भारतीय रेल अपनी नियमित रेल यात्री सेवाओं को शुरू करने का काम करेगा. रेलवे की तैयारी नये रेलवे टाइम टेबल को लेकर भी है, जिस पर पिछले एक साल से काफी काम विभाग की ओर से किया जा चुका है.

जानकारी के अनुसार नया टाइम टेबल ट्रेनों के परिचालन की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाने का काम रेलवे ने किया है जिसमें ट्रेनों की संख्या के साथ उनकी गति को भी बढ़ाया जा रहा है. हालांकि अभी तक नये टाइम टेबल को लेकर पुष्‍ट खबर नहीं है. यह तय नहीं है कि नियमित रेल यात्री सेवा शुरू होने के साथ ही इसे लागू किया जाएगा या बाद में...

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नियमित रेल यात्री सेवा शुरू करने के संबंध में बताया किया कोरोना संक्रमण के कारण गृह मंत्रालय की मंजूरी इसके लिए जरूरी है. अधिकारी ने उम्मीद जताई कि मार्च तक कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद इस सेवा को हरी झंडी मिल सकती है. रेलवे की ओर से ये बयान कई बार आ चुका है कि वह कभी भी अपनी यात्री सेवाओं को पूरी तरह शुरू करने को तैयार है लेकिन कोविड प्रोटोकॉल के लिए उसे जरूरी अनुमति की जरूरत है.

वर्तमान समय मे भारतीय रेल विशेष श्रेणी में राजधानी, शताब्दी, दुरंतो समेत लगभग 1150 मेल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का काम कर रहा है. ये कुल मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का लगभग 65 प्रतिशत है. यही नहीं मुंबई लोकल और कोलकाता मेट्रो सहित कुछ उपनगरीय सेवाएं और विभिन्न जोनों में कुछ पैसेंजर सेवाएं भी शुरू करने का काम किया जा चुका है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में लोकल और स्थानीय सेवाओं को भी जल्द रेलवे शुरू कर सकता है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें