17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशHealth Insurance: वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में हो रही परेशानी, जानें क्या है समाधान

Health Insurance: वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में हो रही परेशानी, जानें क्या है समाधान

Health Insurance: प्रदूषण और बढ़ती उम्र में कई गंभीर बीमारियों के इलाज के इलाज में इससे आपको बड़ी मदद मिल सकती है. लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस लेते वक्त आपको कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. नहीं तो परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

Undefined
Health insurance: वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में हो रही परेशानी, जानें क्या है समाधान 8

Health Insurance: मेडिकल फैसिलिटी दिनों-दिन महंगी होती जा रही है. ऐसे में बदलते वक्त में एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस आज की सबसे बड़ी जरूरत है. प्रदूषण और बढ़ती उम्र में कई गंभीर बीमारियों के इलाज के इलाज में इससे आपको बड़ी मदद मिल सकती है. लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस लेते वक्त आपको कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. नहीं तो परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

Undefined
Health insurance: वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में हो रही परेशानी, जानें क्या है समाधान 9

Health Insurance: हेल्थ इंश्योरेंस 30 से 40 साल की उम्र में लेना काफी आसान है. इसके बाद, कंपनियों के द्वारा कड़ी शर्तों के साथ इंश्योरेस दिया जाता है. वहीं, भारत में वरिष्ठ नागरिकों के लिए काफी सिमित हेल्थ इंश्योरेंस हैं. यहीं कारण है कि हाल ही में देश में हुए एक सर्व के मुताबिक, देश में 98 फीसदी सीनियर सिटीजन के पास हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है.

Undefined
Health insurance: वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में हो रही परेशानी, जानें क्या है समाधान 10

वरिष्ठ नागरिकों के लिए मिलने वाले हेल्थ इंश्योरेंस में सबसे बड़ी बात ये है कि उम्र बढ़ने के साथ पॉलिसी का प्रीमियम बढ़ जाता है. ऐसे में बुजुर्ग या उनके परिवार के लोग चाहते हुए भी हेल्थ इश्योरेंस की खरीदारी नहीं कर पाते हैं. इस पर कंपनी का तर्क है कि उम्र बढ़ने के साथ बीमारियां बढ़ जाती है. ऐसे में मेडिकल एक्सपेंस बढ़ता. हिलाजा कंपनी प्रीमियम को बढ़ाकर में अपने ऊपर के बोझ को रेगुरेट करती है.

Also Read: Petrol-Diesel Price: कच्चे तेल का भाव धड़ाम, फिर भी धनतेरस पर नोएडा से पटना तक बढ़े दाम, देखें अपडेट
Undefined
Health insurance: वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में हो रही परेशानी, जानें क्या है समाधान 11

हालांकि, समझने की एक बात ये भी है कि हेल्थ इंश्योरेंस वरिष्ठ नागरिकों के लिए लेना मुश्किल है, ना मुमकिन नहीं है. कई ऐसे प्लान हैं जिसमें पूरे परिवार को कवरेज मिलता है. इस हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को फैमिली फ्लोटर प्लान (Family floater plans) कहा जाता है. ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से प्लान लेने से बेहतर है कि फैमिली कवर प्लान लें.

Undefined
Health insurance: वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में हो रही परेशानी, जानें क्या है समाधान 12

ग्रुप मेडिकल इंश्योरेंस के जरिये भी वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा मिल सकता है. हालांकि, ये इंश्योरेंस एंप्लॉयर द्वारा कर्मचारी के साथ उनके पूरे परिवार के लिए होता है. इसमें प्रीमियम ज्यादातर नौकरी पेशा के सैलरी से कट जाती है. इसकी प्रीमियम की राशि भी काफी कम होती है.

Undefined
Health insurance: वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में हो रही परेशानी, जानें क्या है समाधान 13

वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर सरकार भी काफी सजग है. उनके कुछ योजनाएं चलायी जा रही हैं. इसमें से एक आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) है. इस योजना में परिवार के हर सदस्य, चाहे बच्चे हो या बुजुर्ग सभी को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलती है. आपको बस अपना आयुष्मान कार्ड बनवा कर उनके प्रीमियम का भुगतान करते रहना पड़ेगा.

Undefined
Health insurance: वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने में हो रही परेशानी, जानें क्या है समाधान 14

केंद्र सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ देना चाहती है. इसलिए, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरूआत की गयी. इसके तहत, Ayushman Card Apply Online के नियम को आसान बनाया गया है. अब आप आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड घर बैठे अपने मोबाइल फोन से बनवा सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें