1. home Hindi News
  2. business
  3. gold silver prices today in india 8 march 2022 gold rate prt

Gold Silver Rate Today: सस्ता हुआ सोना, चांदी का भाव भी गिरा, खरीदने से पहले ऐसे करें शुद्ध सोने की पहचान

बीते कुछ दिनों की तेजी के बाद एक बार फिर सोने चांदी के दामों में गिरावट आ गयी है. मंगलवार को सोने-चांदी (Gold Rate, Silver Rate) के दामों में गिरावट दर्ज की गई. बात करें आज के भाव की तो सोना (Gold) आज 53,466 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Gold Rate Today
Gold Rate Today
Twitter

Gold Rate, Silver Rate Today: बीते कुछ दिनों की तेजी के बाद एक बार फिर सोने चांदी (Gold Rate Today) के दामों में गिरावट आ गयी है. मंगलवार को सोने-चांदी (Gold Rate, Silver Rate) के दामों में गिरावट दर्ज की गई. बात करें आज के भाव की तो सोना (Gold) आज 53,466 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. कल के मुकाबले आज इसमें 0.10 फीसदी की टूट हुई है. वहीं, चांदी के भाव में भी गिरावट आयी है. हालांकि चांदी में गिरावट मामूली है.

गौरतलब है कि सोमवार को घरेलू मुद्रा के कमजोर होने से दिल्ली सर्राफा बाजार (Delhi Gold Market) में सोना 1,298 रुपये चमक कर इस साल के सबसे ऊंचे स्तर 53,784 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. सोना की कीमत अपने अपने अब तक के शीर्ष स्तर 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम से मात्र 2416 रुपये पीछे रह गयी है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बताया कि इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,486 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी (Silver Rate) भी 1,910 रुपये की बढ़त के साथ 70,977 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी, जो पिछले कारोबारी सत्र में 69,067 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना जहां मजबूती के साथ 1,996 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, वहीं चांदी 25.81 डॉलर प्रति औंस पर लगभग स्थिर थी. रूस-यूक्रेन के बीच संकट गहराने से निवेशक सुरक्षित निवेश के विकल्पों का रुख कर रहे हैं.

ऐसे जानें सोने का भाव: सोना-चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव होता रहता है. ऐसे में अगर आप सोना खरादने का मन बना रहे हैं तो आप अपने शहर में सोने का भाव मोबाईल के जरिए भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955 664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा.

ऐसे चेक करें सोने की शुद्धता: इसके अलावा आप एक ऐप के जरिए सोने की शुद्धता चेक कर सकते हैं. आप BIS Care app के जरिए सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें