1. home Hindi News
  2. business
  3. gold prices can go up to 45 thousand rupees soon know gold prices today corona effect coronavirus

Gold-Silver Rate Today: सोना खरीदना अभी समझदारी या है रिस्क, जानिए आज का भाव और एक्सपर्ट की राय

By amitabh.kumar@prabhatkhabar.in
Updated Date
Gold Prices (Rate) Today: 45 हजार रुपये तक जा सकती है सोने की कीमत
Gold Prices (Rate) Today: 45 हजार रुपये तक जा सकती है सोने की कीमत
twitter

Gold Prices Today, Silver Price: सोना वायदा बुधवार को 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 43,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. विदेशों में तेजी के बावजूद घरेलू बाजार में प्रतिभागियों ने बिकवाली की. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल डिलीवरी के लिए सोने की कीमत 55 रुपये या 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 43,200 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी. इसमें तीन लॉट के कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों के मुताबिक मांग में कमजोरी के चलते सोने की वायदा कीमतों में गिरावट आयी. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.27 प्रतिशत बढ़कर 1,600.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.

कोरोनोवायरस का पूरे बाजार पर गहरा प्रभाव नजर आ रहा है जिसके कारण सोना, चांदी और कॉपर की कीमतों में अच्छी खासी वृद्धि दिखने की उम्मीद लोग लगाकर बैठे हैं. जानकारों की मानें तो सोने की कीमतें 45,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकती हैं. आपको बता दें कि सोने की कीमतें फरवरी 2020 में न्यूनतम 40,240 रुपये प्रति दस ग्राम जबकि उच्चतम 43,000 रुपए तक पहुंच गयी थी. जनवरी माह की बात करें तो इस महीने सोने की कीमत 39,200 और 41,150 रुपये पर थी. दिसम्बर 2019 में यह 37,700 और 38,950 रुपए पर थी.

जानकारों की मानें तो सोने की कीमतों में उछाल नजर आ सकता है. अमेरिकी सरकार ने आर्थिक सुधार की उम्मीदें जगाईं जिसका असर जरूर पड़ेगा. अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने कोरोनावायरस महामारी के आर्थिक प्रभाव को सीमित करने के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर पैकेज का ऐलान किया था. डॉलर की कीमत पैसे के मुकाबले गिराने, मजबूत प्रोत्साहन और ठोस उपायों की उम्मीद के साथ सोने की कीमतों में तेज वृद्धि देखी गयी.

जानकारों के अनुसार बाजार में बड़े पैमाने पर बिकवाली देखने के बाद निवेशकों के पास नकदी पहुंच चुकी है. ऐसे लोग कहीं निवेश करेंगे और सोना इसके लिए सही विकल्प उनके लिए हो सकता है. जानकार इस सप्ताह सोने की कीमतें 45 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम की ओर बढ़ने की उम्मीद जता रहे हैं. उनका कहना है कि इस सप्ताह बेस मेटल की कीमतों में और गिरावट होगी और कॉपर की कीमतें लगभग 390 रुपये प्रति किलो के आसपास घूमती नजर आएगी.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस का असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है. सोने और चांदी की कीमत भी इससे अछूती नहीं रही. इनकी कीमतों में भी उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें