1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price you can buy gold indiscriminately gold has so far become cheaper by 18 percent vwt

Gold price : धड़ल्ले से कर सकते हैं गोल्ड की खरीदारी, अब तक जोरदार तरीके से 18 फीसदी तक सस्ता हुआ सोना

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
लगातार सस्ता हो रहा सोना.
लगातार सस्ता हो रहा सोना.
फाइल फोटो.

Gold price latest news : पिछले साल बेतहाशा बढ़ोतरी के बाद इस समय सोने की कीमतों में जोरदार गिरावट आई है. आलम यह है कि अगस्त 2020 के मुकाबले इस समय इसकी कीमत में करीब 18 फीसदी तक घट गई है. अगस्त 2020 में सोना अपने रिकॉर्ड 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर था, जो पिछले शुक्रवार को गिरकर 45,980 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई है. सोना की कीमत इस समय आठ महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है. वहीं, अगर 2021 की बात करें, इस साल सोना करीब 8 फीसदी तक सस्ता हो गया है.

अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में वृद्धि, डॉलर का मजबूत होना, बड़े आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद और टीकाकरण अभियान के कारण सोने की कीमतों पर नकारात्मक दबाव पड़ा है. इन्वेस्टमेंट कंसल्टिंग फर्म माइलवुड कैन इंटरनेशनल के फाउंडर और सीईओ निश भट्ट के अनुसार, सोना इस समय अपने आठ महीने के निचले स्तर 46,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से फिसल गया है. उनका कहना है कि ट्रेजरी यील्ड में बढ़ोतरी से अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिखाई दे रहे हैं.

सोना में निवेशकों की दिलचस्पी घटी

इसके साथ ही, कोरोना टीकाकरण अभियान के तेज होने के बाद निवेशकों ने पीली धातु में रुचि दिखाना कम कर दिया है. दुनिया भर में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान नए मामले तेजी से आ रहे हैं. अब कोरोना की दूसरी लहर के जोखिम, बाजार में नकदी की उपलब्धता और वैश्विक आर्थिक सुधार से ही सोने की नई दिशा तय होगी.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

इतना ही नहीं, ज्यादातर इंडस्ट्री एक्सपर्ट सोने की कीमतों में और गिरावट की उम्मीद कर रहे हैं. उनका कहना है कि यील्ड में वृद्धि और तकनीकी स्तर पर होने वाली बढ़ोतरी से सोने की कीमतों की गिरावट आगे भी जारी रह सकती है. उन्होंने उम्मीद जाहिर किया है कि सोने की कीमत 43,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिर सकती है.

एमसीएक्स में सोना कमजोर

विशेषज्ञों का कहना है कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर कारोबार में सोने की कीमतों में लगातार नकारात्मक रुख दिखाई दे रहा है. कमजोरी के इस दौर में सोने का कारोबार 47,000 प्रति 10 ग्राम से नीचे रह सकता है. उम्मीद यह जाहिर की जा रही है कि सोने की कीमत 45,525 से लेकर 44,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच सकती है.

45,600 प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है सोना

उनका कहना है कि डेली चार्ट के अनुसार, शॉर्ट टर्म ट्रेंड डाउन है और फिलहाल शॉर्ट टर्म रेंज में सोने की कीमत 46,800 से 45,600 रुपये प्रति 10 ग्राम है. फिलहाल, पीली धातु 50 फीसदी के स्तर पर 48,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. आनंद राठी शेयर्स और स्टॉक ब्रोकर के अनुसार, आने वाले महीनों में एमसीएक्स पर सोना 44,700 रुपये-43,000 रुपये 10 ग्राम तक गिर सकता है. घरेलू स्तर पर इन निचले स्तरों से खरीदारी करने वाले भारतीय आभूषणों को समर्थन मिल सकता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय कीमत में दबाव से घरेलू सोना का दाम कम हो सकता है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें